मच्छर क्यो पीते हैं खून, वैज्ञानिको ने बताया इसके पीछे का रहस्य

मच्छरों को एक हानिकारक कीट माना जाता है जो मनुष्यों या अन्य जीवों के खून को चूसने से जिंदा रहता है. ऐसा माना जाता है कि केवल मादा मच्छर ही मानव रक्त चूसती है न कि नर मच्छर. कई बार आपने देखा होगा कि कोई मच्छर आपका खून चूसता है और उड़ जाता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मच्छर इंसान का खून क्यों पीता है? वह इस आदत में कैसे आया?

यहां तक ​​कि पहले वैज्ञानिक भी इस सवाल का जवाब नहीं जानते थे. लेकिन अब उन्हें इसका जवाब मिल गया है जो बहुत परेशान करने वाला है. आपको जानकर हैरानी होगी कि पहले मच्छर खून नहीं पीता था. यह परिवर्तन एक कारण से धीरे-धीरे हुआ है. सबसे पहले बता दें कि दुनिया में मच्छरों की कई प्रजातियां हैं. इनमें से एक अफ्रीका से एडीज एजिप्टी मच्छर है. इस मच्छर की कई प्रजातियां भी हैं. यही कारण है कि जीका वायरस फैला हुआ है.

ये मच्छर डेंगू और पीलिया का कारण हैं. न्यू जर्सी के प्रेस्टन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने आज मच्छरों का अध्ययन किया है और निष्कर्ष निकाला है कि मच्छरों की सभी प्रजातियां रक्त नहीं पीती हैं. उनमें से कई जीवित बनाने के लिए अन्य चीजों को खाते और पीते हैं. रिपोर्ट न्यू साइंटिस्ट जर्नल में प्रकाशित हुई थी. रिपोर्टों के अनुसार, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता नूह रोज़ कहते हैं कि अभी तक किसी ने भी मच्छर जनित भोजन पर शोध नहीं किया है, लेकिन हमने किया.

हमने पहले अफ्रीका के कुछ स्थानों से एडीज एजिप्टी मच्छरों के अंडे लिए और फिर उन अंडों से मच्छरों के निकलने का इंतजार किया. हमने इसे मनुष्यों और अन्य जानवरों पर प्रयोगशाला भागों के अंदर छोड़ दिया, यह समझने के लिए कि उन मच्छरों की रक्त-चूसने की विधि क्या थी. इस समय के दौरान हमने पाया कि एडीज एजिप्टी मच्छरों की विभिन्न प्रजातियों की डाइट पूरी तरह से अलग थीं.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *