चीन के पड़ोसी देश वियतनाम में कोरोना की दस्तक

चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में पूरी दुनिया आई. तब भी चीन की सीमा से सटा वियतनाम ही एकमात्र ऐसा देश था जहां 100 दिनों से ज्यादा एक भी कोरोना केस नहीं आया, न ही किसी की मौत हुई और न ही कोई लोकल ट्रासंमिशन का केस आया. लेकिन पिछले एक हफ्ते से वियतनाम में कोरोना वायरस का रहस्यमय संक्रमण फैल रहा है. जिसे लेकर वियतनाम और दुनिया भर के डॉक्टर और वैज्ञानिक परेशान हैं.

वियतनाम के डानांग में सबसे पहला केस आया है. यहां एक 57 वर्षीय शख्स नए कोविड-19 संक्रमण से बीमार हुआ और उसे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया. अचानक देश के पांच अस्पतालों में ऐसे ही मामलों की खबरें आने लगीं. एक हफ्ते में इस नए कोरोनावायरस के संक्रमण ने हनोई, हो ची मिन्ह सिटी और दो राज्यों को अपने कब्जे में ले लिया. यहां तक की वियतनाम के सुदूर पहाड़ी इलाकों में भी इस नए रहस्यमयी कोरोनावायरस के संक्रमण के केस सामने आ रहे हैं. 

अब तक इस नए रहस्यमयी कोरोनावायरस की वजह से करीब 459 लोग बीमार पड़ चुके हैं. हालांकि वियतनाम की सरकार ये कह रही है कि उसने इस नए वायरस को रोकने के लिए काफी ज्यादा प्रयास किए हैं.

सिर्फ वियतनाम ही नहीं, जापान, चीन, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया में भी बुधवार यानी 29 जुलाई को कोरोनावायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई थी. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत में बुधवार को 295 नए केस सामने आए थे. जबकि कोरोना से 9 लोगों की मौत हो गई थी.

हॉन्ग कॉन्ग में कई महीनों से कोरोना वायरस के मामले कम थे लेकिन वियतनाम की तरह वहां भी कोरोना वायरस की नई लहर से एक दिन में 100 लोग बीमार पड़ गए. हॉन्ग कॉन्ग के अधिकारियों ने कहा कि अब हम बड़े पैमाने के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के मुहाने पर खड़े हो गए हैं. 

हालांकि वियतनाम में जहां 9.5 करोड़ लोग रहते है, वहां कोरोनावायरस की वजह से एक भी मौत नहीं हुई थी. लेकिन अब इस नए कोरोना वायरस की वजह से लोगों की हालत खराब हो रही है. वैज्ञानिक और डॉक्टर बहुत चिंता में पड़ गए हैं क्योंकि नया संक्रमण पुराने वाले से ज्यादा ख़तरनाक दिख रहा है.

वियतनाम ने करीब 80 हजार घरेलू पर्यटकों को वापस उनके शहर भेज दिया है. डानांग के अस्पतालों में नए कोरोनावायरस संक्रमण के कई मामले सामने आने के बाद शहर के एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है.

नए और रहस्यमयी कोरोनावायरस के फैलाव को देखते हुए वियतनाम की सरकार कड़े प्रतिबंधों पर फैसला लेने की तैयारी में है. हो सकता है कि जल्द ही वियतनाम के कई राज्यों और शहरों में लॉकडाउन फिर से लगाया जाए.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: