रोजाना करते हैं इंस्टाग्राम का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, दिमाग पर ऐसे करता है असर

पूरी दुनिया सोशल मीडिया की चपेट में है. आज के आधुनिक समय में ज्यादातर युवा अपना कीमती समय सोशल मीडिया पर बिताते नजर आते हैं. व्हाट्सअप, फेसबुक, इंस्टाग्राम के अलावा और भी कई सोशल साइट हैं, जिन पर स्टे्टस चेक करना या फिर फोटो शेयर करना, वीडियो शेयर करना और मैसेज भेजना उनकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा हो गया है. ऐसा देखकर यह महसूस होता है कि इसके बिना जीवन की कल्पना करना ही मुश्किल है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है. एक रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग लगातार इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं उन्हें शायद यह नहीं पता कि वह अनजाने में कई बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं.

सेहत के लिए बहुत खतरनाक है इंस्टाग्राम

हाल ही में इस बात का खुलासा हुआ है कि इंस्टाग्राम हमारे सेहत के लिए बहुत खतरनाक है. इंस्टा के बाद दूसरे नंबर पर है स्नैपचैट है. इसके इस्तेमाल से हमारे दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इसका ज्यादा प्रयोग युवाओं को डिप्रेशन, नींद न आने जैसी कई खतरनाक बीमारियों का शिकार बना सकता है. दरअसल एप्स के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव की रेटिंग हुई थी, जिसमें सबसे खतरनाक इंस्टाग्राम को बताया गया है. इसमें सबसे खतरनाक बात यह है कि यह लड़कियों और महिलाओं के बॉडी शेप और सुंदरता को इनसिक्योर बनाता है.

मां बाप से बच्चों का लगाव कम होता जा रहा है

इंस्टाग्राम पर युवा ज्यादातर तस्वीरों को परफेक्ट दिखाने के लिए कई अलग-अलग तरह की कोशिश करते हैं. जिसे उन्हें फिल्टर करने में काफी वक्त लग जाता है. लोग अपने निजी जीवन से बिल्कुल अलग हटकर सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना पसंद करते हैं. इसकी वजह से कई बार घर में मतभेद हो जाता है. समय ऐसा हो गया है कि बच्चे मोबाइल पर इतना ज्यादा व्यस्त रहते हैं कि मां बाप से उनका लगाव कम होता जा रहा है. लोग वास्तविक जीवन से ज्यादा काल्पनिक जीवन जीना पसंद करने लगे हैं. शायद उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं हैं कि ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले समय में जीवन जीना बहुत कठिन हो जाएगा.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *