UP बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द

नई दिल्ली. आज पूरा देश कोरोना वायरस के कारन उत्पन्न हुए संकट से जूझते हुए उससे निपट रहा है. कोरोना के कारण कई काम देरी से हो रहे हैं. इन्हीं में से एक है परीक्षा के परिणाम. बीते कई दिनों से छात्र अपने परीक्षा परिणामों का इंतजार कर रहे हैं. दरअसल ये समय 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का है. बीते दिनों बिहार बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है.

अब उम्मीद जताई जा रही है की उत्तर प्रदेश बोर्ड यानी UP बोर्ड भी अपने 10वीं और 12 वीं के छात्रों के परीक्षा परिणाम जारी करने की दिशा में तेजी से कार्य कर रही है. UP बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया की 10वीं और 12वीं की 99% उत्तरपुस्तिकाओं का मुल्यांकन पूरा हो चूका है. अभी परिणाम घोषित करने के लिए किसी तिथि का निर्धारण नहीं किया गया है, लेकिन उन्होंने कहा कि जल्द ही परीक्षा परिणाम घोषित करने की तिथि बता दी जाएगी.

उन्होंने आगे बताया कि राज्य में अभी कुल आठ जिलों में मुल्यांकन का काम चल रहा है. रेड जोन में आने वाले कई जिलों में भी अभी मूल्यांकन का काम जारी है. हालांकि राज्य के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने पहले ही बता चुके है कि UP बोर्ड की परीक्षा का परिणाम जून के अंतिम सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं.

यहाँ आपको बताते चले की इस साल बोर्ड की परीक्षा के लिये कुल 56 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया हैं. वही इस साल छात्रों के मार्कशीट पर उनका नाम, स्कूल का नाम आदि सभी हिंदी और अंग्रेजी में रहेंगे.

अगर हम पिछले साल कि परिणाम की बात करे तो पिछले साल बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में 80.7% छात्रों को सफलता प्राप्त हुई थी. वही अगर 12वीं की परीक्षा की बात करें तो इस परीक्षा में कुल 70.2% छात्रों ने बोर्ड की परीक्षा पास की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *