Union Budget 2021: इस ऐप पर मिलेगी यूनियन बजट 2021 की पूरी जानकारी, ऐसे करें डाउनलोड

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 1 फरवरी को आम बजट पेश करने जा रही हैं. भारत के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है जब वित्त मंत्री का पूरा बजट डिजिटल फॉर्म में उपलब्ध होगा. हाल ही में वित्त मंत्री ने यूनियन बजट मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. इस मोबाइल ऐप के आने के साथ ही पेपरलेस बजट की शुरुआत हो गई है. इस बार बजट की प्रिंटिंग नहीं की गई है. इस बार हर कोई एक ऐप के जरिए इस बजट को अपने मोबाइल पर देख सकता है. यह ऐप Android और iOS दोनों तरह के स्मार्टफोन्स के लिए हैं. आप इसे गूगल प्ले स्टोर Google Play Store और एप्पल ऐप स्टोर Apple App Store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

ऐप पर बजट की हर जानकारी

आजादी के बाद से पहली बार बजट की प्रिंटिंग नहीं हो रही है. यूनियन बजट मोबाइल ऐप के जरिए सासंद और आम जनता यूनियन बजट 2021 से जुड़े डॉक्यूमेंट्स और सभी तरह की जानकारियां पा सकेंगे. सरकार ने इस साल कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए बजट की कागज पर प्रिंटिंग नहीं कराने का फैसला लिया है. यूनियन बजट और इकोनॉमिक सर्वे इस साल ये दोनों के डॉक्युमेंट्स इलेक्ट्रॉनिक रूप में सासंदों को दिए जाएंगे.

ये हैं Mobile App की खूबियां

इस मोबाइल ऐप में बजट के सभी डॉक्यूमेंट हैं. इसमें एनुअल फाइनेंशियल स्टेटमेंट, डिमांड फॉर ग्रांट, वित्त विधेयक आदि की जानकारी होगी.

इस ऐप में डाउनलोडिंग, प्रिंटिंग, सर्च, जूम इन और आउट, एक्सटर्नल लिंक आदि फीचर्स हैं. इसका इंटरफेस यूजर फ्रेंडली है.

यह ऐप अंग्रेजी और हिंदी है. यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होगा.

इस मोबाइल ऐप को यूनियन बजट के वेब पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है.

संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण पूरा होने के बाद बजट के दस्तावेज इस ऐप पर उपलब्ध होंगे.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: