कोरोना संक्रमण के बीच शादी से पहले होना है फिट तो अपनाइए ये टिप्स

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण फैला हुआ है. अधिकतर लोग घरों पर ही रहे हैं या घर से ही ऑफिस का काम भी कर रहे हैं. ऐसे में अगर जल्द ही आपकी शादी होने वाली है और आप उस दिन के लिए फिट और खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो आपको डाइट को लेकर कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए. आइए, आपको बताएं वजन कम करने के कुछ जरूरी टिप्स –

इतने कम समय में आपको जब मोटापा घटाना हो, तो ध्यान रखें खाने की मात्रा एकदम से बिल्कुल कम न करें. शरीर को 1200 कैलोरी की प्रतिदिन आवश्यकता होती है. ऐसे में आप 1000 से कम कैलोरी किसी भी स्थि‍ति में न लें. इससे थकान और उर्जा की कमी नहीं होगी.

खाने में तैलीय व मसालेदार चीजों से बिल्कुल परहेज करें. लो कैलोरी फूड पर ध्यान केंद्रित करें, उबली हुई सब्जियां भी फायदेमंद होंगी. चाहें तो बिना सूप, ग्रीन टी, नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन कुछ घंटों में कर सकते हैं.

बिस्किट, ब्रेड, नमकीन, चॉकलेट, चिप्स जैसी चीजों से दूरी बना लें. मैदे की चीजें बिल्कुल न खाएं. सूप और जूस के मामले में भी बाजार की चीजों के बजाए घर पर बनाकर ही लें.

फल, सब्जियां, सलाद एवं सूखे मेवों को आहार में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. इससे आपके शरीर में पोषण की कमी नहीं होगी और उर्जा बनी रहेगी. इसके अलावा आपका पेट भी जल्दी भर जाएगा.

सुबह और शाम के समय लगभग 1 घंटा पैदल चलें और कार्डियो व्यायाम करें. लगभग 1 से डेढ़ घंटा कार्डियो करें. इसके अलावा योगा करने से भी शरीर सही आकार में आएगा.

सुबह खाली पेट गरम पानी में नींबू-शहद या फिर दालचीनी का पाउडर लें. आप चाहें तो हरा धनिया और नींबू का जूस बनाकर भी खालीपेट ले सकते हैं यह भी वजन कम करने में सहायक है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *