बीमारियों के लिए रामबाण है गिलोय, जानिए इसके अनगिनत फायदे

चीन के वुहान से निकले जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में पूरी दुनिया है. ऐसे में लोग कोराना से बचने और इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए उपाय खोजने में जुटे हैं. इसके लिए आप गिलोय का भरपूर मात्रा में सेवन कर सकते हैं. आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली गिलोय को अमृता के रूप में भी जाना जाता है. तो आइए जानते हैं क्या है गिलोय और इसके चौंका देने वाले फायदे जो आपको रखते हैं बीमारियों से कोसो दूर.

क्या है गिलोय

गिलोय एक कभी ना सूखने वाला पौधा है. इसका तना रस्सी की तरह होता है और इसके पत्ते पान के आकार के होते हैं. इसके साथ ही इसमें पीले और हरे रंग के फूल गुच्छे में निकलते हैं कहा जाता है कि नीम पर चढ़ी गिलोय अधिक फायदेमंद होती है क्योंकि गिलोय एक ऐसा पौधा है जिस पेड़ पर इसकी लतें लगती हैं यह उसके भी गुण ले लेता है.

गिलोय के फायदे

इम्यूनिटी बूस्टर

गिलोय को इम्यूनिटी बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है. गिलोय में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में कारगार साबित होते हैं. रोजाना गिलोय का सेवन कर आप कई बीमारियों से निजात पाने के साथ इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं.

तनाव से दिलाए निजात

आजकल की भागदौड़ भरी और कशमकश भरी जिंदगी में पता नहीं चलता कि कब तनाव हम पर हावी हो जाता है. ऐसे में आप गिलोय का सेवन कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. गिलोय तनाव को कम करने में मदद करता है. गिलोय में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर से टॉक्सिन यानि विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं. जिससे आपका दिमाग शांत रहता है और तनाव से मुक्ति मिलती है. आप इसका रोजाना सेवन कर इसका लाभ उठा सकते हैं.

गठिया के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद

गिलोय में गठिया विरोधी गुण पाया जाता है जो गठिया के इलाज में मदद करता है. यदि आप गठिया से पीड़ित हैं तो आप रोजाना गिलोय का सेवन कर इस बीमारी से निजात पा सकते हैं. इसमें सूजन को कम करने के साथ जोड़ों में दर्द को कम करने के कई गुण पाए जाते हैं जो आपको इस बीमारी से निजात दिलाने के लिए रामबाण सिद्ध होता है.

डायबिटीज टाइप-2 मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद

गिलोय डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण सिद्ध होता है. गिलोय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. गिलोय ग्लूकोज के स्तर को कम करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है. यह ब्लड शुगर टाइप 2 मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. इस स्थिति में शरीर का इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है जिससे ब्लड शुगर बढड जाता है. ऐसी स्थिति में आप गिलोय का रोजाना सेवन कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

बुखार

गिलोय लंबे समय से रहने वाले बुखार के साथ बदलते मौसम के साथ होने वाली बीमारियों को दूर करने के लिए जादुई उपाय है. यह डेंगू मलेरिया और स्वाइन फ्लू जैसी खतरनाक बीमारियों के लिए औषधि का काम करता है. इसके साथ ही यह बुखार के दौरान आपके प्लेटलेट्स और रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में कारगार साबित होता है. इसका रोजाना सेवन कर डेंगू मलेरिया और वायरल बुखार से बचा जा सकता है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *