नींद संबंधी परेशानी के लिए आपकी राशि तो नहीं जिम्मेदार? जानें यहां

नई दिल्ली. नींद में कई लोग टेडें मेड़े होकर सोते हैं या कोई करवट लेकर सोता है, किसी को नींद में हाथ पैर मारने की आदत होती है. कई बार इन आदतों का कारण परेशानी भी होती है. मगर इसका कारण आप नहीं बल्कि आपकी राशि हो सकती है. जानकारों का कहना है कि राशि का दोष होने पर नींद में लोगों को ऐसी आदतें होती हैं.

दरअसल हमारी जिंदगी में हमारी राशि की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है. राशि में दोष होने पर नींद संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. आपको बताते हैं कि राशि का नींद पर क्या प्रभाव होता है और आप अच्छी नींद कैसे पा सकते हैं.

मेष राशि – इस राशि के लोग बहुत एक्टिव होते हैं. इन्हें सोने के तरीकों और घंटों की कोई चिंता नहीं होती. इनमें ऊर्जा कूट कूटकर भरी होती है. ये अपने समय को सिर्फ सोते हुए नहीं खोना चाहते. इनके लिए 4-5 घंटों की नींद ही काफी होती है. सोते हुए ये धीमा संगीत या फिर नैचुरल साउंड सुनना पसंद करते हैं.

वृषभ राशि – इस राशि के लोगों को नींद से बहुत प्यार होता है. एक छोटी सी झपकी लेने के लिए ये जरूरी काम भी टाल देते हैं. मौका मिलने पर ये दिन भर सो सकते हैं. ऐसे लोग काम के बदले जिंदगी भर सो सकते हैं. ये जीवनभर नींद में मजे लेने के शौकीन होते हैं. इस राशि के लोगों को आमतौर पर मदिरा का सेवन भी करते हैं. इन्हें ध्यान रखना चाहिए कि हर काम को हद में रहकर करें.

मिथुन राशि – इस राशि के लोगों को अपनी सारी परेशानियों को दिमाग में रखकर सोने की आदत होती है. इस कारण अवसर नींद इन्हें धोखा देकर निकल जाती है. जब किसी दिन इनका मन शांत होता है तो इन्हें दिन भर सोना पसंद होता है. आमतौर पर ये 5 से 10 घंटों तक सोना पसंद करते हैं. अगर कभी परेशानी में हो तो ये 5 घंटे तक सोते हैं और कभी मूड अच्छा हो तो ये 10 घंटों तक सो सकते हैं.

कर्क राशि – मिथुन राशि वालों की तरह कर्क राशि वालों की आदत होती है. कभी तो ये बहुत जल्दी जाग जाते हैं या कभी घंटों तक नींद की आगोश में खोए रहते हैं. हालांकि इस राशि के जातकों को नाइटमेयर्स की कैटेगरी में रखा जा सकता है. नींद ही इनका कंफर्ट जोन होती है. इन्हें कंबल या चादर ओढ़कर सोना सबसे अधिक प्रेरित करता है.

सिंह राशि – इस राशि के जातक देर रात तक जागना पसंद नहीं करते हैं. इन्हें जैसे ही नींद आना शुरू होती है तो ये सभी काम छोड़कर सोना पसंद करते हैं. नींद में किसी तरह की कमी न हो ऐसी ही इनकी कोशिश होती है. पूरी नींद लेना इनके स्वभाव का हिस्सा होता है. इन्हें 7 घंटों की नींद से बहुत लगाव होता है.

कन्या राशि – इस राशि के जातक अपनी नींद और सेहत का सबसे अधिक ध्यान रखते हैं. नींद और सेहत के मामले में किसी तरह की कोताही पसंद नहीं होती है. इन्हें कहा जाए कि 8 घंटों तक सोना जरूरी है तो ये 8 घंटों की नींद को जरूर पूरा करते हैं. कई बार पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की दिक्कतों के कारण इनकी नींद और सेहत में गड़बड़ी हो जाती है.

तुला राशि – इस राशि के जातक संतुलन पसंद करते हैं. अगर ये किसी कारणवश एक रात कम घंटे सोए हैं तो बची हुई कसर ये अगले दिन सोकर पूरी कर लेते हैं. ये 2 से 15 घंटों तक अपनी नींद ले सकते हैं. अच्छी नींद लेने के लिए जरूरी है कि ये इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बंद करके सोना बेहतर होता है.

वृश्चिक राशि – इन जातकों की आदत होती है कि इन्हें अपनी आदतों को छिपाकर रखते हैं. ये बताना मुश्किल होता है कि ये कब सोएंगे या कब जाएंगे. रात के 3 बजे भी ये अपनी पसंद काम करें तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए. इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है.

धनु राशि – इस राशि के जातक घूमने फिरने के शौकीन होते हैं. इनके लिए लाइफ की लंबी चलने वाली पार्टी की तरह है और नींद एक ब्रेक. इन्हें सोना तभी पसंद होता है जब ये आगे चलने का मूड न बनाए. इस राशि के जातक हर समय कुछ बेचैन रहते हैं तो इनकी एनर्जी जल्दी ही खत्म हो जाती है. एक झपकी में ये कई अर्थपूर्ण सपने देख लेते हैं और ये खुद के अंदर झांक पाते हैं. इन्हें ज्यादा से ज्यादा 5 घंटों तक सोना पसंद होता है. इन्हें किसी चीज का सुकून नहीं होता जबतक इनकी एनर्जी खत्म न हो जाए.

मकर राशि – ये लोग महत्वाकांक्षी माने जाते हैं. इन राशि के लोगों को नींद तो सिर्फ पांच सितारा होटल में ही आती है. इन लोगों को लग्जरी से बहुत प्यार होता है. आमतौर पर ये कम से कम 8 घंटों की नींद लेना पसंद करते हैं. इनते घंटों की नींद लेना इनका रोजाना का काम है. ध्यान या दूसरे तरीकों से अपनी नींद को अच्छा किया जा सकता है.

कुंभ राशि – इस राशि के लोग जल्दी सोने और जल्दी उठने में विश्वास रखते हैं. इनके सपने अर्थपूर्ण होते हैं. ये बिस्तर के पास नोटपैड रखते हैं और अपने ख्यालों को नोट करना पसंद करते हैं. कई बार ये अधिक घंटों तक सोते रहते हैं. खासियत ये है कि ये सोने से पहले कई समस्याओं पर गौर करते हैं. इन्हें 7 घंटों की नींद पर्याप्त लगती है. गैजेट्स बंद करके सोने से अच्छी नींद ले सकते हैं.

मीन राशि – इस राशि वालों को सोना और सपने देखना बहुत पसंद होता है. जब ये खुश होते हैं तो मानो इन्हें सुपर नैचुरल पॉवर्स मिल जाती है. मगर जब स्थिति इनके हक में नहीं होती है तो ये अपने स्लीपजोन से निकल जाते हैं और सपनों की दुनिया में खो जाते हैं. आमतौर पर ये 4 से 12 घंटों तक सो सकते हैं. इन्हें ध्यान या फिर सपनों की दुनिया में खोने के बाद प्यारी नींद आती है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: