बेड पर बैठकर करते हैं लैपटॉप पर काम तो शरीर में हो सकती हैं ये समस्याएं

अधिकतर लोग जो अब लॉकडाउन के बीच वर्क फ्रॉम होम (घर से काम) कर रहे हैं, वे घंटों तक अपने लैपटॉप के साथ बिस्तर पर बैठे रहते हैं. ऐसे में गर्दन, आंख और कमर दर्द की समस्या आम है. बिस्तर से काम करना स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. हम में से ज्यादातर लोग बिस्तर पर एक ही पोजिशन पर लंबे समय तक काम करने की वजह से अकड़ जाते हैं. डॉक्‍टर्स की मानें तो लैपटॉप पर काम करते हुए बिस्तर पर बैठना बिल्‍कुल भी उचित नहीं है, क्योंकि इससे शरीर की मांसपेशियों समेत रीढ़ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

बिस्तर पर आपकी रीढ़ या गर्दन को किसी भी तरह का कोई सपोर्ट नहीं मिल पाता. लैपटॉप पर काम करते समय आपकी गर्दन हमेशा झुकी हुई होती है, जो रीढ़ के लिए बेहद बुरी है. शुरुआत में व्‍यक्‍ति को मांसपेशियों में ऐंठन और पीठ या पैर में दर्द हो सकता है, लेकिन एक ही स्थिति में लगातार बैठे रहने से आपको कई तरह की समस्या हो सकती है. आइए जानें कि ऐसे काम करने से आपको किस तरह की समस्याएं हो सकती हैं…

हो सकती है स्लिप डिस्क की समस्या

बिस्तर पर बैठकर काम करने से स्लिप डिस्क की समस्या हो सकती है. रीढ़ की हड्डियों को सहारा देने के लिए उसमें छोटी-छोटी गद्देदार डिस्क होती है जो रीढ़ की हड्डी को लचीला रखती है. लेकिन जब यह डिस्क क्षतिग्रस्त हो जाती है तो वह टूट या फिर सूज जाती है, जिसे स्लिप डिस्क कहा जाता है. इस समस्या से चलने फिरने में तकलीफ होने के साथ ही पैरों में दर्द या सुन्न होने की समस्या भी हो जाती है.

गर्दन से संबंधित समस्याएं

अगर आप घंटो तक बिस्तर पर बैठकर लैपटॉप से काम कर रहे हैं तो इस वजह से आपको गर्दन में दर्द और अकड़न जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में आपको एक ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए, जहां पर सीधे बैठ सकें और आपका लैपटॉप बिल्कुल आपकी आंखों के सामने हो. साथ ही नियमित तौर पर नेक स्ट्रेचिंग करना सुनिश्चित करें, क्योंकि इससे गले का लचीलापन बना रहता है और आप गर्दन की आम समस्याओं से बच सकते हैं.

बिस्तर से काम कर रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें

अगर आपको बिस्तर पर बैठकर काम करना जरूरी है तो बिल्कुल सीधे बैठे और अपनी बैक को सही सपोर्ट दें. लैपटॉप को इतना ऊंचा रखें कि आपको अपनी गर्दन न झुकानी पड़े. आदर्श रूप से सिर, गर्दन और रीढ़ एक सीधी रेखा में होनी चाहिए. इसके बाद अपने पैरों को सीधा रखने की कोशिश करें या घुटनों को थोड़ा मोड़ भी सकते हैं. साथ ही अपने लैपटॉप की स्क्रीन की ब्राइटनैस और कंट्रास्ट को सेट कर सकते हैं, इससे आपकी आंखें सुरक्षित रह सकती हैं.

लेकिन बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठें. समय-समय पर उठें, पांच मिनट तक चलें और काम शुरू करने से पहले अपने शरीर को स्ट्रेच करें. सुबह और शाम 30 मिनट के लिए हल्की कसरत की भी सलाह दी जाती है.

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