रेल यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, 200 और ट्रेनें चलेंगी 1 जून से

  • 1 जून से चलाए जाने वाले 200 अतिरिक्त ट्रेनों की बुकिंग जल्द होगी शुरू.
  • विशेष ट्रेनों को चलाने के लिए अब राज्य सरकार की अनुमति अनिवार्य नहीं होगी.

नई दिल्ली: देश भर में लागू लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने 1 जून से 200 नॉन एसी ट्रेन चलाने का फैसला किया है. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी. पीयूष गोयल ने ट्वीट करके कहा कि, सभी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा भारतीय रेलवे 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त ट्रेन चलाएगा. यह ट्रेन गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी. इनकी बुकिंग ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी. ट्रेनों की सूचना जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी.

रेल मंत्रालय ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर हो रही राजनीति पर भी रोक लगाने की तैयारी कर ली है. यह ट्रेन चलाने का फैसला गृह मंत्रालय के साथ मिलकर रेल मंत्रालय ने किया है. राज्यों को इस संबंध में व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है. रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि “श्रमिक विशेष ट्रेनों को चलाने के लिए उन राज्यों की सहमति की आवश्यकता नहीं है जहां यात्रा समाप्त होनी है”.

इन सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन आईआरसीटीसी वेबसाइट या फिर एप्प के जरिए होगी. रेलवे स्टेशनों के पास टिकट काउंटर्स बंद रहेंगे. प्लेटफार्म समेत कोई काउंटर टिकट जारी नहीं किया जाएगा. रेल मंत्रालय के अनुसार, ऑनलाइन टिकट और उसका शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा. पूरे मामले से वाकिफ अधिकारियों ने बताया कि यात्री ट्रेन लंबी दूरी की होगी जो छोटे शहरों को जोड़ेगी. इसका प्रमुख लक्ष्य, अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए प्रवासियों के जल्द ट्रांसपोर्ट सुविधा देना है.

Anjali Kumari

Aspiring news reporter and radio jockey.

One thought on “रेल यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, 200 और ट्रेनें चलेंगी 1 जून से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: