कोरोना वायरस से हुए ठीक, अब ऐसे रखें सेहत का ख्याल

नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ रहे मरीज ठीक होने के बाद भी कई परेशानियां से दो चार हो रहे हैं. कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हुआ व्यक्ति पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता. कोरोना का कुछ न कुछ असर उसके स्वास्थ्य पर पड़ता ही है. कई मामलों में मरीज के फेंफड़े कमजोर हुए हैं तो कहीं वजन में कमी की बात भी सामने आई है. कोरोना वायरस सिर्फ एक बार होने वाली नहीं बल्कि शरीर को प्रभावित करने वाली बीमारी है.

ऐसे में बहुत जरूरी है कि मरीज कोरोना से लड़कर ठीक होने के बाद अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखे. इतनी बड़ी बीमारी से लड़ने के बाद शरीर वैसे ही कमजोर हो जाता है. स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए सबसे जरूरी है कि डाइट में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए जाएं. जानते हैं डाइटीशियन रीमा से कि कोरोना संक्रमित मरीज की डाइट कैसी होनी चाहिए.

प्रोटीन से भरपूर डाइट लें

अगर आपको इम्यूनिटी बढ़ानी है तो अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करें. प्रोटीन को डाइट में शामिल करने से कोरोना के बाद टिश्यू को रिकवर करने में मदद मिलती है. इसके सेवन से वायरल इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है. कोविड 19 के साथ जुड़े सबसे महत्वपूर्ण जोखिमों में है साइटोकिन का रिलीज होना. इससे कई अंग प्रभावित होते हैं. इससे बचने के लिए जरूरी है कि अपनी डाइट में अंडे, मीट, दूध से बने उत्पाद, पनीर, छाछ आदि का सेवन करें.

शरीर को चाहिए अच्छा पोषण

जब शरीर कोरोना संक्रमण से लड़ता है तो शरीर का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है. ऐसे में पोषण युक्त खाने से शरीर की इस कमी को दूर करना बहुत जरूरी होता है. कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद बहुत जरूरी है कि शरीर को पोषण दें. विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, मिनर्लस, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट लें. इस तरह की डाइट से शरीर को खोई हुई ताकत जल्दी मिलती है. डाइट में मछली, मौसमी फल, सब्जियों को शामिल करें. इनके सेवन से शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होगी.

खुद को डीहाइड्रेट होने से बचाएं

शरीर में पानी की कमी को किसी अन्य से पूरा नहीं किया जा सकता है. शरीर जब कोरोना संक्रमण से लड़ रहा है तो इस दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है. कोरोना संक्रमण के बाद शरीर में पानी की कमी बिलकुल न होने दें. हाइड्रेट रहने से शरीर में टीश्यू रिपेयर होते रहते हैं. दिन में किसी समय अगर आपको पानी पीने का मन न हो तो भी पानी जरूर पीए. हर थोड़े अंतराल के बाद पानी पीते रहें. कोशिश करें दिन में कम से कम 6-8 गिलास पानी पीएं.

कैलोरी से न करें परहेज

आमतौर पर कैलोरी का संयमित सेवन करने की सलाह दी जाती है. मगर कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीज के केस में ऐसा नहीं है. दरअसल कोरोना संक्रमण सिर्फ इम्यून सिस्टम को ही कमजोर नहीं करता बल्कि मेटाबॉलिज्म पर भी प्रभाव पड़ता है. अगर आप कोविड से ठीक हो रहे हैं तो मेटाबॉलिज्म कमजोर होना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. सामान्य पोषण के अलावा कैलोरी इनटेक पर भी नजर रखने की जरूरत होती है. डाइट में कैलोरीयुक्त खाने को शामिल करें ताकि आप एनर्जी से भरपूर रहें. शरीर में कैलोरी की मात्रा पर्याप्त रहने से कोविड मरीज की रिकवरी भी जल्दी होती है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: