देश अब तेजी से विकास चाहता है: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नीति आयोग के गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे करने जा रहा है, ऐसे में नीति आयोग की बैठक बहुत ही खास है. उन्होंने राज्यों से आग्रह किया कि वे लोगों को जोड़ने का काम करें. आइए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन की क्या खास बातें रहीं-

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में हमने दिखाया कि किस तरह केंद्र और राज्य मिलकर एक साथ काम कर सकते हैं. इसमें हमें सफलता मिली और विश्व के सामने हमारी छवि बेहतर बनी.

भारत के विकास के लिए केंद्र और राज्य ने जिस तरह एक साथ मिलकर काम किया है, वह हमारी संघात्मक शासन प्रणाली का बेहतरीन उदाहरण है.

वर्ष 2021-22 के बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए विशेष फंड की व्यवस्था की गयी है. इंफ्रास्ट्रक्चर पर होने वाला ये खर्च देश की अर्थव्यवस्था को कई स्तर पर आगे बढ़ाने का काम करेगा और रोज़गार के कई अवसर भी उपलब्ध करायेगा.

भारत एक कृषि प्रधान देश है बावजूद इसके हम 70 हजार करोड़ तक का खाद्य तेल बाहर से मंगाते हैं, स्थिति बदल सकती है और हमारे किसानों के खाते में पैसा जा सकता है, बशर्ते कि योजनाएं उसी तरह से बनें.

केंद्र सरकार ने विभिन्न सेक्टर के लिए PLI स्कीम शुरू की हैं. ये देश में मैन्यूफैक्चरिंग बढ़ाने का बेहतरीन अवसर है, राज्यों को इस स्कीम का पूरा लाभ लेते हुए अपने यहां ज़्यादा से ज़्यादा निवेश आकर्षित करना चाहिए.कॉरपोरेट टैक्स की दरें कम करने का लाभ भी राज्यों को उठाना चाहिए.

आत्मनिर्भर भारत अभियान एक ऐसे भारत के निर्माण का मार्ग है जो न केवल अपनी आवश्यकताओं के लिए बल्कि विश्व के लिए भी उत्पादन करे और ये उत्पादन विश्व पर में श्रेष्ठता की कसौटी पर खरा उतरे.

पीएम मोदी ने कहा कि हम ये देख रहे हैं कि कैसे देश का प्राइवेट सेक्टर देश की इस विकास यात्रा में और ज्यादा उत्साह से आगे आ रहा है. सरकार के नाते हमें इस उत्साह का, प्राइवेट सेक्टर की ऊर्जा का सम्मान भी करना है और उसे आत्मनिर्भर भारत अभियान में उतना ही अवसर भी देना है.

देश के लोग अब तेजी से देश का विकास चाहते हैं वे अब व्यर्थ समय नहीं गंवाना चाहते हैं.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: