जानिए कौन सा है वो देश जहां सिर्फ मर्द ही नहीं महिलाएं भी बनाती हैं एक से ज्यादा संबंध

मुस्लिम समुदाय में अक्सर यही देखा जाता है कि मर्द एक से अधिक औरतों से शादी कर सकते हैं. इस समुदाय में अधिकतर महिलाएं बुर्के पहनती हैं और ज्यादा बिंदास नहीं होती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां मुस्लिम समुदाय की महिलाएं बहुत बिंदास होती हैं. इतना ही नहीं शादी के बाद यदि उन्हें गैर मर्द पसंद आ जाए तो वह पहले वाले को छोड़ दूसरे के साथ रहने चली जाती हैं.

हम यहां जिस इलाके की बात कर रहे हैं वह पाकिस्तान में अफगानिस्तान के बॉर्डर से सटा हुआ एक इलाका है. यहां की मुस्लिम महिलाएं कलाशा समुदाय की होती है. वे सामान्य मुस्लिम महिलाओं की तुलना में बेहद बिंदास होती हं. इन महिलाओं को शादी के बाद भी दूसरे मर्दों से संबंध बनाने की इजाजत रहती है. यहां की औरतें दिखने में बहुत ही सुंदर होती हैं. ये काले बुर्के की बजाए रंगीन कपड़े पहनती हैं.

ये अपने सभी फैसले भी खुद ही लेती हैं. यहां तक कि शादी भी अपनी मर्जी से ही करती हैं. ये जिस इलाके में रहती हैं वहां की जनसंख्या बेहद कम है. करीब पौने 4 हजार लोगों कि आबादी वाला ये इलाका अपनी अजीब परंपराओं के लिए मशहूर है. इन महिलाओं को जब भी कोई गैरमर्द पसंद आ जाता है तो वे अपनी शादी तोड़ दूसरों के साथ संबंध बना लेती हैं. यहां जब भी कोई त्योहार होता है तो मर्द और औरत साथ मिलकर शराब पीते हैं.

अफगान–पाकिस्तान बॉर्डर होने के कारण ये लोग अपने पास हथियार और बंदूकें भी रखते हैं. यहां की महिलाएं काम करने बाहर भी जाती हैं. ये पर्स और रंगीन मालाएं बनाने का काम करती हैं. भेड़-बकरियां चराना हो तो पहाड़ों पर भी चली जाती हैं. इन्हें सजने संवरने का भी बड़ा शौक होता है. इनके सिर पर एक विशेष रंग की टोपी और गले में कलरफूल माला दिखाई देती है.

इतनी आजादी और छूट देने के बावजूद जब महिलाओं को पिरियड्स आते हैं तो उन्हें घर से बाहर रखा जाता है. मान्यता है कि महिलाएं पिरियड्स में घर पर रहेंगी तो भगवान नाराज हो जाएंगे और बाढ़ या अकाल जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाएगी.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *