Pegasus spyware: बिक जाएगी जासूसी सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी

भारत समेत तमाम देशों में हंगामा बरपाने वाले कथित जासूसी कांड में इस्तेमाल पेगासस स्पाईवेयर बनाने वाली इजरायली कंपनी एनएसओ ग्रुप NSO Group जल्दी ही बिकने की तैयारी में है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक NSO Group ltd जल्द ही अपने विवादित पेगासस यूनिट को बंद कर सकती है या फिर पूरी कंपनी को बेच सकती है.

बताया जा रहा है कि कंपनी को बेचने को लेकर कई इन्वेस्टमेंट फंड से बातचीत हुई है. कंपनी ने Moelis & Co. से सलाहकारों का चयन किया है और इसके अलावा वकीलों से भी सलाह ली जा रही है.

इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी

जिन दो संभावित लोगों के नाम सबसे आगे आ रहे हैं जोकि इस यूनिट को खरीद सकते हैं उसमे दो अमेरिकी शामिल हैं, जिन्होंने कंपनी से पेगासस के अधिग्रहण को लेकर चर्चा की है. ऐसे में अगर यह डील होती है तो कंपनी को 200 मिलियन डॉलर का निवेश मिलेगा.

हालांकि एनएसओ के एक प्रवक्ता ने इस तरह की खबरों से इनकार किया है. गौर करने वाली बात है कि पेगासस सॉफ्टवेयर किसी भी व्यक्ति का मोबाइल फोन ट्रैक कर सकता है, इसके दुरुपयोग की वजह से ही एनएसओ विवाद में आ गई थी.

बता दें कि इजरायली कंपनी NSO पर अपने पेगासस स्पाइवेयर सॉफ्टवेयर के जरिए भारत समेत दुनिया के कई हस्तियों की जासूसी का आरोप लगा था. जिसे लेकर काफी हंगामा हुआ था. कहा गया था कि पेगासस सॉफ्टवेयर को किसी भी मोबाइल फोन में आसानी से डाला जा सकता है और इसके जरिए कई मोबाइल यूजर्स की जासूसी की गई है.

NSO पर हाई-प्रोफाइल लोगों की कथित तौर से जासूसी करने का आऱोप लगा था. इसमें राजनेता, पत्रकार और मानवाधिकार से जुड़ी हस्तियां शामिल थे.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

2 thoughts on “Pegasus spyware: बिक जाएगी जासूसी सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: