IIT Kharagpur छात्रों के साथ बदसलूकी के मामले में NCSC कमीशन ने लिया संज्ञान, डायरेक्टर से मांगा जवाब

नई दिल्ली. सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जहां गलती की सजा के लिए मांग आसानी से उठाई जा सकती है. ऐसी ही मांग इन दिनों भारतीय प्रोद्योगिकीसंस्थान- खड़गपुर (IIT Kharagpur) के छात्रों के लिए उठाई जा रही है. दरअसल सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में ऑनलाइन क्लास के दौरान प्रोफेसर ऑनलाइन क्लास के दौरान छात्रों के एक समूह को जातिसूचक अपशब्दों से डांटती नजर आ रही है.

इस वीडियो के वायरल होने के बाद नेशनल कमीशन फॉर शेड्यूल कास्ट (NCSC) ने इस मामले पर संज्ञान लिया है. एनसीएससी के अध्यक्ष विजय सांपला ने The Depth News से बातचीत में बताया कि कमीशन ने पश्चिम बंगाल के चीफ सेक्रेट्री, डीजी पुलिस और आईआईटी के डायरेक्टर को सूओ मोटो जारी किया है. इस संबंध में कमीशन ने सभी संबंधित संस्थानों को 15 दिनों में जवाब दाखिल करने को कहा है. कमीशन ने ये भी साफ किया है कि अगर तय समय में जवाब नहीं मिलता है तो सभी संबंधितों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

इससे पहले विजय सांपला ने ट्वीटर पर भी इस मामले पर संज्ञान लिया था. उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि आईआईटी खड़गपुर की घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. जिन्होंने शिक्षा देनी है वही अशिक्षित हैं. किसी योग्य शिक्षक को ही SC-ST के विद्यार्थियों की जिम्मेदारी देनी चाहिए. आईआईटी खड़गपुर के डायरेक्टर विरेंद्र तिवारी, शिक्षा मंत्रालय को इस मामले पर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए.

ये है मामला

ये दुर्भाग्यपूर्ण मामला आईआईडी खड़पुर का है. शिक्षा के मंदिर में जहां सभी की इज्जत करना सिखाया जाता है वहां खुद एक प्रोफेसर बदसलूकी करती पेश आई. ये पूरा मामला सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद सामने आया है. ये वीडियो मानव और सामाजिक विज्ञान विभाग से अंग्रेजी की प्रोफेसर सीमा सिंह द्वारा पढ़ाई गई ऑनलाइन क्लास का है. इस क्लास में कई छात्र हिस्सा ले रहे थे. क्लास के दौरान प्रोफेसर छात्रों को डांटती, अपशब्द कहती और धमकी देती नजर आ रही है. इतना ही नहीं वो छात्रों को कहती हैं कि मंत्रालय में शिकायत करो मगर उनका निर्णय नहीं बदलेगा.

जानकारी के मुताबिक सीमा सिंह खड़गपुर के मानविकी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर हैं. वो ऐसे छात्रों की क्लास लेती हैं जो शारीरिक रूप से अक्षम हैं और आरक्षित वर्ग से ताल्लुक रखते हैं. इस वीडियो के वायरल होने के बाद कहा जा रहा है कि जिस प्रोफेसर का क्लास में ऐसा बर्ताव होता है वहां कोई छात्र नया ज्ञान कैसे सीख सकता है.

ट्वीटर पर हो गया ट्रेंड

ये वीडियो जैसे ही सामने आया तो सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफॉर्म पर बवाल शुरु हो गया. ट्वीटर पर #Demand_ScSt_Students_Act, #End_Casteism_In_IIT, #Demand_ScSt_Students_Act आदि ट्रेंड करने लगे. लोगों ने इस वीडियो के विरोध में तीखी प्रतिक्रियाएं दी है.

यहां देखें वायरल वीडियो

3 thoughts on “IIT Kharagpur छात्रों के साथ बदसलूकी के मामले में NCSC कमीशन ने लिया संज्ञान, डायरेक्टर से मांगा जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: