इजरायल से युद्ध के बाद फिलिस्तीन में तबाही के बीच जिंदगी की मुस्कान

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच 11 दिन तक चलने वाला संघर्ष समाप्त हो चुका है. लेकिन अपने पीछे छोड़ चुका है वो तबाही का मंजर छोड़, जिसे फिलिस्तिनियों के लिए भुलाना बड़ा कठिन होगा. संघर्ष विराम की घोषणा के बाद अब फिलिस्तिनी लोग फिर से संवारने की जद्दोजहद में जुट गए हैं. कुछ लोग युद्ध के बाद की तबाही के मंजर और अपने दुख-दर्द को फोटो व वीडियो के जरिए शेयर भी कर रहे हैं. फिलिस्तीन के लोग फिर भी जिंदगी की मुस्कान बिखेर रहे हैं और संदेश दे रहे हैं कि जिंदगी अभी बाकी है.

A Palestine girl is smiling in Gaza after a war with Israel (PC: Social media)

ऐसा ही तबाही का एक वीडियो शेयर किया है फिलिस्तीन के जे. शावा ने. उन्होंने एक वीडियो शेयर किया जिसमें दिखाया है कि कैसे युद्ध में एक बहुमंजिला इमारत जमींदोज हो गई. वीडियो शेयर करते हुए जे. शावा ने लिखा कि, ”जिस अपार्टमेंट में मैं और मेरा परिवार 10 सालों तक रहा, वहां से ये दृश्य देखिए. इज़राइल द्वारा बमबारी के बाद जमीन पर पड़ा है हानाडी टॉवर. यकीनन समुद्र के दृश्य के साथ गाजा की सबसे खूबसूरत आवासीय इमारतों में से एक है. यह युद्ध अपराध नहीं तो और क्या है?

इजराइल और हमास के बीच बनी संघर्ष विराम पर सहमति, 11 दिनों से दागे जा रहे थे रॉकेट-मिसाइल

समर्थन में आई दुनिया

फिलिस्तीन के समर्थन में दुनिया भर से लोग उतर आए हैं. अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया में फिलिस्तीन के समर्थन में मार्च निकाला गया. जिसमें हजारों की संख्या में लोग जुटे और #FreePalestine का समर्थन किया.

16,800 आवास इकाइयों को नुकसान

गाजा के आवास मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि 16,800 आवास इकाइयों को नुकसान पहुंचा है. उनमें से1600 जीने के लिए अनुपयुक्त हो गए थे और एक हजार पूरी तरह से नष्ट हो गए थे. गाजा पट्टी के बिजली वितरण संयंत्र के प्रवक्ता मोहम्मद थाबेट ने कहा कि निवासियों को शत्रुता से 12 घंटे पहले की तुलना में 3-4 घंटे बिजली मिलने का अनुमान था. हमास मीडिया कार्यालय ने अनुमान लगाया कि बमबारी से कारखानों और पट्टी के औद्योगिक क्षेत्र और अन्य औद्योगिक सुविधाओं को नुकसान हुआ है, साथ ही ऊर्जा क्षेत्र को 22 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. गाजा के कृषि मंत्रालय ने लगभग 27 मिलियन डॉलर के नुकसान का अनुमान लगाया है जिसमें ग्रीनहाउस, कृषि भूमि और पोल्ट्री फार्म शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: