सिजेरियन डिलीवरी के बाद इस पोजिशन में सोना चाहिए, मां को मिलता है आराम

बच्चे की डिलीवरी के बाद महिला का शरीर काफी प्रभावित होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी डिलीवरी के बाद महिलाओं को कम से कम 40 दिन तक आराम करने की सलाह देते हैं। लेकिन सिजेरियन डिलीवरी (Cesarean Delivery) हुई हो तो घाव को भरने में और समय लग जाता है। ऑपरेशन के बाद स्‍वस्‍थ रहने और शिशु को संभालने के लिए एनर्जी पाने के लिए पर्याप्‍त नींद लेना जरूरी होता है।

आमतौर पर आपने सुना होगा कि सी-सेक्‍शन डिलीवरी के बाद किस तरह की डाइट लेनी चाहिए, क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं खाना चाहिए। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि सिजेरियन ऑपरेशन के बाद किस पोजीशन में सोना बेहतर रहता है? शायद इसके बारे में किसी ने नहीं सोचा होगा। तो आईए हम आपको बताते हैं इस बारे में…

‘OCD’ का शिकार होती है मां बनने वाली हर 5वीं महिला, पढ़िए पूरी खबर

कहते हैं कि सही पोजीशन में सोने से शरीर को आराम मिलता है और सर्जरी वाली जगह पर दबाव कम पड़ता है। इससे महिलाएं जल्‍दी रिकवर कर सकती हैं। यह अच्‍छी नींद पाने में भी मदद करता है। ऑपरेशन के बाद सही पोजीशन में सोने से पेट की मांसपेशियों पर प्रेशर कम पड़ता है और टांकों में किसी तरह का खतरा होने का डर भी नहीं रहता है।

गर्भावस्‍था के दौरान हार्मोंस का स्‍तर बढ़ने और पेट का साइज बढ़ने और डिलीवरी के बाद श्‍वसन मार्ग के प्रभावित होने की वजह से ऑब्‍स्‍ट्रक्टिव स्‍लीप एप्निया हो सकता है। इसमें महिलाओं को सांस लेने में दिक्‍कत हो सकती है। सिजेरियन के बाद यह परेशानी होना और भी ज्‍यादा पीड़ादायक हो सकता है।

योनि में होती है खुजली, इन उपायों से करें दूर

इस पोजीशन में सोना है सही

ऑपरेशन के कुछ दिनों और हफ्तों बाद पीठ के बल सोने में कछ महिलाओं को आराम मिलता है। इससे सोते समय पीठ पर कोई दबाव नहीं पड़ता है। आप अधिक आराम पाने के लिए घुटनों के नीचे तकिया भी रख सकती हैं। अगर आपका ब्‍लड प्रेशर ठीक नहीं है तो इस पोजीशन में न लेटें। डिलीवरी के बाद यह पोजीशन ज्‍यादा आरामदायक होती है।

sleeping position after cesarean delivery

इससे टांकों वाली जगह पर कोई प्रेशर नहीं पड़ता है और बिस्‍तर से उठते समय दर्द भी कम होता है। बाईं करवट सोने से खून का प्रवाह ठीक रहता है और पाचन में भी सुधार होता है। आप पेट और हिप्‍स को सहारा देने के लिए तकियों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको ब्‍लड प्रेशर की प्रॉब्‍लम है, तो भी यह पोजीशन ठीक रहेगी।

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: