नौकरीपेशा महिलाएं गर्भावस्था के दौरान इन बातों रखें खास ध्यान

हर महिला के लिए गर्भावस्था एक खूबसूरत अहसास होता है. लेकिन इस दौरान किसी भी महिला को अपने रहन-सहन, खानपान से लेकर तमाम बातों का विशेष खयाल रखने की जरूरत होती है क्योंकि मां के साथ उसके गर्भस्थ शिशु का जीवन भी जुड़ा होता है.

ऐसे में सबसे ज्यादा समस्या कामकाजी महिलाओं के साथ होती है. ज्यादातर महिलाएं काम के दौरान इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि उन्हें खुद का खयाल ही नहीं रहता, ऐसे में उनके लिए समस्या बढ़ भी सकती है. यहां जानिए कामकाजी महिलाओं को किस तरह की बातों का ध्यान रखने की जरूरत है.

कभी भी लगातार बैठकर या खड़े होकर काम न करें. अगर बैठकर काम करती हैं तो बीच-बीच में उठकर थोड़ा टहल लें. इसके अलावा पैरों को ऊंचा करके बैठें. इसके अलावा लगातार खड़े होकर भी काम न करें. थोड़ी-थोड़ी देर में बैठ लें या हल्की चहलकदमी करें.

खानपान का विशेष खयाल रखें. अपने पास खाने पीने की चीजें रखें और उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर में लेती रहें ताकि शरीर में एनर्जी का लेवल कम न हो. आप चाहें तो मखाने, फल, अंकुरित अनाज, जटा वाला नारियल वगैरह अपने पास बैग में रख सकती हैं. इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी पीती रहें.

लगातार काम, मीटिंग्स साधारण दिनों में भी लोगों को थका देती हैं, ऐसे में गर्भावस्था में ज्यादा काम करना शारीरिक तौर पर आपको थका सकता है और मानसिक तौर पर तनाव दे सकता है. आप चाहें तो अपने बॉस से बात करके काम को संतुलित करने की बात कर सकती हैं.

पैरों में हल्के और आरामदायक जूते पहनें. हील या भारी जूते दर्द का कारण बन सकते हैं. साथ ही इससे आपका संतुलन भी बिगड़ सकता है.

टाइट कपड़े पहनने से परहेज करें. ऐसे कपड़े आपको काम के समय असहजता महसूस करवा सकते हैं. पेट पर कसाव होने से आपको परेशानियां भी हो सकती हैं.

ज्यादा घूमने से परहेज़ करें. अगर आपको काम के सिलसिले में बहुत सफर करना पड़ता है, तो डॉक्टर से बात ज़रूर करें. अगर डॉक्टर आपको ट्रैवल करने के लिए मना करते हैं तो इससे परहेज करें.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *