जापान सरकार की बेहतरीन पहल, लोगों के अकेलेपन और तनाव को कम करने के लिए बनाया स्पेशल मंत्रालय

जापान सरकार ने एक बेहतरीन शुरूआत की है। प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने शुक्रवार को अपने नागरिकों के बीच अकेलेपन और तनाव को कम करने के उद्देश्य से एक कैबिनेट की शुरूआत की है। इसका मकसद होगा जापानी लोगों के बीच अकेलेपन और तनाव को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करना।

बता दें कि जापान देश में पिछले 11 सालों में पहली बार आत्महत्या और अकेलेपन की दर में काफी वृद्धि हुई है। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए प्रतिबंधों के कारण, देश में सामाजिक समारोहों को काफी हद तक प्रतिबंधित कर दिया गया है। सुगा ने शुक्रवार को टाटुशी सकामोटो को कैबिनेट में मंत्री के तौर पर शामिल किया है, जिसके जरिए विभिन्न मंत्रालयों और एजेंसियों में काम के समन्वय की उम्मीद है।

इसको लेकर जापान के पीएम ने कहा कि, “महिलाएं विशेष रूप से अलग-थलग महसूस कर रही हैं और बढ़ती आत्महत्या दरों का सामना कर रही हैं,मैं चाहूंगा कि आप इस मुद्दे की जांच करें और एक व्यापक रणनीति को आगे बढ़ाएं”। बता दें कि सुगा ने विशेष रूप से महिलाओं के बीच आत्महत्याओं में वृद्धि पर ध्यान केंद्रित किया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही अकेलेपन के कैबिनेट के मंत्री सकामोटो इस महीने एक योजना के साथ आपातकालीन मंच की मेजबानी करेंगे।

सकामोटो ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि वह अकेलेपन और सामाजिक अलगाव को रोकने के उद्देश्य से गतिविधियों को बढ़ावा देने की उम्मीद कर रहे हैं। देश में दुनिया की सबसे ज्यादा आत्महत्या की दर थी, जो पिछले एक दशक में बदल गई। साल 2020 में आत्महत्या से जापान में 20,919 लोगों की मौत हुई, जो 2019 की तुलना में 3.7 प्रतिशत बढ़ा है।

जानकारी के मुताबिक, जापान इस तरह के उपायों के साथ आने वाला एकमात्र देश नहीं है। साल 2018 में, यूना इटेड किंगडम की सरकार ने अकेलेपन से लड़ने के लिए मंत्रियों का एक कैबिनेट बनाया था जिसमें खासकर बुजुर्गों को प्राथमिकता दी गई थी। लेकिन जापान में, यह मुद्दा केवल बुजुर्गों के लिए नहीं है बल्कि सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए है।

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *