कोरोना संकट में इजराइल-अमेरिका ने बढ़ाया मदद का हाथ

भारत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कराह रहा है। यहां पर आए दिन साढ़े तीन हजार के करीब लोग इस वायरस के संक्रमण के कारण काल के गाल में समां रहे हैं। देश भर में ऑक्सीजन समेत अन्य मेडिकल इक्विपमेंट्स की भार कमी देखी जा रही है। ऐेसे में दुनिया भर के देशों ने भारत की मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया है। इसी कड़ी में अमेरिका से आने वाली चिकित्सा सामाग्री आने में देरी हो गई है। सोमवार को आने आने वाला विमान अब आज पहुंचने का अनुमान है। इससे पहले ब्रिटेन भी एक हजार वेंटिलेटर भेजने का ऐलान कर चुका है।

इजराइल भी मदद के लिए आगे आया

इजराइल ने भारत की मदद के लिए जीवन रक्षक उपकरण भेजने का ऐलान किया है। इसमें आक्सीजन जेनेरेटर और श्वासयंत्र शामिल हैं। विदेश मंत्री गबी अश्केनाजी ने एक बयान जारी कर कहा कि भारत इजरायल के सबसे करीबी और महत्वपूर्ण मित्रों में शामिल है। भारत की मुश्किल घड़ी में हम उसके साथ खड़े हैं। हम अपने भारतीय भाइयों और बहनों के लिए जीवन रक्षक सामग्री भेजेंगे।

NRI भाई-बहनों ने जुटाए 2.80 लाख डालर

भारतीय मूल के तीन भाई-बहनों ने कोरोना संक्रमण से जूझ रहे भारत की मदद के लिए 2.80 लाख डालर (लगभग दो करोड़ रुपये) जुटाए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनजीओ लिटल मेंटर्स के संस्थापक तीनों भाई-बहनों ने अपने स्कूली मित्रों और उनके स्वजनों की सहायता से यह राशि जुटाई है। इस राशि का इस्तेमाल वे भारत के लिए आक्सीजन कंसंट्रेटर और वेंटिलेटर का इंतजाम करने में करेंगे। स्कूल में पढ़ने वाली जिया, करीना और अरमान गुप्ता ने कहा कि हमारा अनुरोध सिर्फ इतना है कि काम के बाद इन उपकरणों को लौटा दिया जाए, ताकि यह अन्य मरीजों के काम आ सके।

हॉलीवुड स्टार मैकएवाय ने की मदद की अपील

हॉलीवुड स्टार जेम्स मैकएवाय (James McAvoy) ने अपने प्रशंसकों से कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहे भारत की मदद की अपील की है। एक्स-मैन और अनब्रेकेबल के प्रसिद्ध अभिनेता ने इंस्टाग्राम पर क्राउडफंडिंग अभियान शुरू करने का एलान किया।

अमेरिकी कंपनी देगी मदद

अमेरिकी कंपनी रेथियॉन टेक्नोलॉजीज (RTX) अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी मंच तथा देश भर में सरकार के साथ काम करने वाले संगठनों के माध्यम से 1,000 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स दान स्वरूप दे रही है। एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अमेरिकी कंपनी के भारत में लगभग 5,000 कर्मचारी है। मुख्य रूप से प्रैट एंड व्हिटनी और कोलिन्स एयरोस्पेस के माध्यम से कोविड-19 संकट के दौरान भारत की मदद करने के साथ अपने सहयोगियों, उनके परिवारों और समुदाय के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए काम कर रही है।

24 घंटे में 3780 मौतों का नया रिकॉर्ड, 3.82 लाख नए केस

भारत में अब तक कोरोना के 2 करोड़ 6 लाख से ज्यादा केस मिल चुके हैं। वहीं, 2.25 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। पिछले एक दिन में ही 3700 से ज्यादा जानें गई हैं। इतना ही नहीं इस दौरान पांच राज्यों में तो कोरोना से मौतों का नया रिकॉर्ड बना है। इनमें उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा और बंगाल जैसे राज्य शामिल हैं।

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: