इजराइल में धार्मिक आयोजन के दौरान मची भगदड़ में हुई 40 की मौत, 150 से अधिक घायल

इजरायल के माउंट मेरोन में लाग बी’ओमर उत्सव के दौरान मची भगदड़ में 44 यहूदियों की मौत हो चुकी है। पुलिस ने बताया है कि इस हादसे में 150 से ज्यादा लोग घायल हैं, जिनमें से कई की हालत गंभीर बनी हुई है। जानकारी के मुताबिक माउंट मेरोन में वार्षिक धार्मिक आयोजन लाग बी’ ओमर में बड़ी तादाद में लोग जमा हुए थे। इस दौरान पूरी रात अलाव जलाया जाता है, प्रार्थनाएं की जाती हैं और नृत्य किया जाता है।

Stampede at Israeli religious festival. (PC: Social Media)

इसी शहर में दूसरी सदी के संत रब्बी शिमोन बार योचाई का मकबरा स्थित है तथा इसे यहूदियों के सबसे बड़े धार्मिक स्थलों में गिना जाता है। इजराइल में बड़े स्तर पर सफल टीकाकरण अभियान के बाद हाल में अनिवार्य रूप से मास्क पहनने में छूट दी गयी थी। टीकाकरण अभियान के बाद इजराइल में संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। इसके परिणामस्वरूप ”कुछ पाबंदियों के साथ जनजीवन सामान्य” हुआ और गुरुवार को कई युवाओं खासकर स्कूली बच्चों सहित हजारों की संख्या में लोग आयोजन स्थल पर जुटे। आयोजन के लिए हजारों रूढ़िवादी यहूदी भी रब्बी शिमोन बार योचाई के मकबरे पर आये।

Stampede at Israeli religious festival. (PC: Social Media)

इजराइल की राष्ट्रीय आपात सेवा मेगन डेविड एडम (MDA) के अधिकारी ने घटना में कम से कम 38 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है और मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका भी जतायी। उन्होंने कहा, ”हमारे कर्मी हजारों लोगों का इलाज कर रहे हैं, जिनमें से कई की हालत गंभीर है। सभी घायलों को निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।” घटना में लगभग 150 लोग घायल हुए हैं।

Stampede at Israeli religious festival. (PC: Social Media)

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे ‘‘बड़ी त्रासदी’’ बताते हुए हर किसी से पीड़ितों के लिए प्रार्थना करने की अपील की है. घटना मध्यरात्रि के बाद हुई और भगदड़ का कारण भी तत्काल स्पष्ट नहीं है. सोशल मीडिया पर जारी आयोजन के दौरान के वीडियो में यहूदी लोग बड़ी संख्या में एक ही जगह पर जमा दिख रहे हैं. इजराइल की सेना ने बताया कि उसने इलाके में हुई ‘‘इतनी बड़ी घटना’’ में मदद के लिए हेलीकॉप्टर के साथ दवाइयां और खोज एवं बचाव टीम को भेजा है. हालांकि उसने घटना की प्रकृति को लेकर कोई जानकारी नहीं दी.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: