बीमारियों से बचना है तो पैदल चलिए, हेल्दी रहिए

हम सब जानते हैं कि पैदल चलने के कई फायदे हैं। कहा जाता है कि पैदल चलना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। रिसर्च में इस बात का खुलासा किया जा चुका है कि किसी उद्देश्य के साथ चलना, खासकर काम करने के लिए और तेजी से चलना स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। रिसर्च में भी इस बात का खुलासा किया जा चुका है कि जो लोग अपने घरों से काम करने के लिए या किराना लेने के लिए दुकान जैसी जगहों पर जाते हैं, उन लोगों का स्वास्थ्य ऐसे लोगों की तुलना में बेहतर था जो खाली समय में या मनोरंजन के लिए पैदल चलते हैं। यानी सौ बात की एक बात ये है कि बीमारियों से बचना है तो पैदल चलिए और हेल्दी रहिए।

पैदल चलने के हैं ये हैं फायदे

दुरूस्त दिमाग

हम सभी जानते हैं कि दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसी से हमारे शरीर की सारी क्रियाएं निहित हैं। पैदल चलने से हमारे दिमाग की सेहत भी अच्छी रहती है और ब्रेन स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है। अगर हम सप्ताह में 2 घंटे तक पैदल चलते हैं तो इससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा 30% तक घट जाता है।

लंबी उम्र

पैदल चलने से हमारी उम्र में भी वृद्धि होती है। कहा जाता है कि हर हफ्ते में 75 मिनट पैदल चलने से आपकी जिंदगी या आपकी उम्र के दो साल तक बढ़ सकते हैं।

मोटापा करता है कम

पैदल चलने से बढ़ता हुआ वजन भी कंट्रोल में रहता है। यानी अनियमित वजन नहीं बढ़ता है। हम फिट रहते है। अगर हम हफ्ते में हर रोज 1 घंटा पैदल चलते है, तो मोटापे का खतरा 50-60%तक कम हो जाता है।

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