हिम्मत है तो हरा देंगे कोरोना को : डॉ. रिया हालदार

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का खतरा है- ये ख्याल भी आजकल व्यक्ति को कहीं न कहीं कमजोर बना देता है. वहीं जो मरीज कोरोना संक्रमण से जूझ रहे हैं उन्हें भी इससे डर लगता है. मगर जरुरी है कि कोरोना को हराने के लिए हिम्मत और धैर्य बनाए रखें. कोरोना संक्रमित होने पर घबराहट से दूरी बनाएं और सकारात्मक सोच की ओर अग्रसर रहें. ऐसा करने से कोरोना संक्रमण से आसानी से बचा जा सकता है.

ये कहना है डॉ. रिया हालदार का. उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सिर्फ दवाई और डॉक्टर के परामर्श पर निर्भर रहना ही काफी नहीं है. इसी के साथ जरुरी है कि मरीज में दृढ इच्छा शक्ति भी हो. मरीज में जीवन जीने की इच्छाशक्ति होना बहुत जरूरी है. हालांकि सिर्फ इच्छाशक्ति के बल पर ही कोरोना को नहीं हरा सकते. मगर कोरोना संक्रमण को हराने में ये एक बहुत बड़ा हथियार साबित हो रहा है.

Dr. Riya Haldar

जरुरी है कि मरीज में दृढ इच्छा शक्ति भी हो. मरीज में जीवन जीने की इच्छाशक्ति होना बहुत जरूरी है.

मानसिक तौर पर तोड़ती है बीमारी

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि कोरोना संक्रमित मरीज या उसके परिवार के सदस्य भी मानसिक रुप से काफी परेशान होते हैं. कई मामलों में मरीज की मानसिक हालत खराब होने लगती है. ऐसे में ध्यान रखना चाहिए कि घबराहट और डर के साथ न रहें. वायरस संक्रमण को सिर्फ मौत के रुप में देखने से ये मानसिक रुप से कमजोर करता है. मगर आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति के साथ इससे लड़ा जाए तो इससे जीत पाई जा सकती है.

कोरोना को हराने के लिए इन्हें भी आजमाएं

कोरोना संक्रमण को हराने के लिए जरुरी है कि ऐहतियात जरुर बरती जाए. इसे जितना अधिक बचाव होगा उतना ही हम सुरक्षित रहेंगे. ऐसे में घर पर या बाहर जाएं तो डबल मास्किंग जरुर करें. यानी दो मास्क पहन कर जाएं. पहले सर्जिकल मास्क पहनें और उसके ऊपर कोई अन्य मास्क या फिर N95 मास्क पहनें.

इसके अलावा लगातार हाथों को सैनेटाइज करते रहें. एक निश्चित समय के अंतराल के बाद हाथ धोएं. बाहर से आने पर खुद को सैनेटाइज करें. कपड़े, सामान, गाड़ी आदि को समय-समय पर सैनेटाइज करें. किसी चीज को हाथ लगाने से पहले और बाद में हाथ जरुर धोएं. इसे अपनी आदत में शामिल करें ताकि कोरोना संक्रमण से दूर रहें.

इन टिप्स से हंसते-हंसते हरा देंगे कोरोना

घर पर रहते हुए भाप लें. इसके अलावा नमक के पानी से गरारे कर सकते हैं. डॉक्टर से पूछ कर भी गरारे करने के लिए दवाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं आयुष मंत्रालय द्वारा बताई गई सामग्री का इस्तेमाल करते हुए काढ़ा बना कर पी सकते हैं. ऐसे छोटे-छोटे कदम कोरोना संक्रमण से हराने में बहुत मददगार साबित होंगे.

फलों में सिटरस फ्रूट जैसे नींबू, संतरा, अननास, ड्रैगन फ्रूट आदि खाने से भी फायदा होता है. इसके अलावा विटामिन सी की गोलियां भी ली जा सकती है. वही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शहद और अदरक का सेवन भी लाभकारी सिद्ध होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: