ऐसे बनाएं चाय, कैंसर से लड़ने में है मददगार

नई दिल्ली. आजकर हर्बल का जमाना है. लोग कैमिकल से बने खाद्यपदार्थों की जगह ऑर्गेनिक या हर्बल चीजों को अधिक महत्व दे रहे हैं. ऐसा ही एक उत्पाद है हिबिस्कस टी, जो एक हर्बल चाय है. उबलते पानी में हिबिस्कस या गुड़हल के पौधों कुछ हिस्सों को डालकर ये चाय बनाई जाती है. ये चाय ठंडे और गर्म पेय की तरह पी जा सकती है. खास बात है कि इसका स्वाद थोड़ा तीखा होता है कुछ क्रैनबेरी जैसा.

हिबिस्कस की कई प्रजातियां हैं जो एक दूसरे से काफी अलग होती है. इन्हीं प्रजातियों पर कई स्टडी भी की गई है. हिबिस्कस की बात करें तो इसकी सबदरिफा प्रजाति चाय बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. कई स्टडी में ये सामने आया है कि हिबिस्कस चाय पीने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं. ये आम चाय से काफी स्वास्थ्यवर्धक है.

इस हिबिस्कस चाय को पीने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं ये बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद करती है. इसे लगातार पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इसके और भी कई स्वास्थ्य लाभ है.

एंटीऑक्सीडेंट से है भरपूर

हिबिस्कस चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. इसमें ऐसे गुण होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. इससे कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है. हिबिस्कस चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बीमारी रोकते हैं. इससे शरीर बीमारियों के प्रकोप से बचता है.

ब्लड प्रेशर में सहायक

हिबिस्कस चाय ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होती है. कई स्डटी में सामने आया है कि हाई ब्लड प्रेशर ह्दय पर अधिक प्रभाव डालता है. इससे दिल कमजोर हो जाता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिल की बीमारियों का खतरा अधिक होता है. वहीं लगातार हिबिस्कस चाय पीने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. इसस ह्दय रोग होने का खतरा भी कम हो सकता है. ये चाय सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों तरह के ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होती है.

रक्त में वसा के स्तर को कम करता है

ब्लड प्रेशर को कम करने के अलावा ये भी सामने आया है कि इसके सेवन से रक्त में वसा की मात्रा कम होती है. इससे ह्दय रोग का खतरा कम होता है. कुछ समय पहले हुई एक रिसर्च में पता चला कि डायबीटिज से पीड़ित 60 लोगों को हिबिस्कस चाय और बाकी को ब्लैक टी पीने के लिए दी गई. महीने भर बाद दोनों के आंकड़ों से सामने आया कि हिबिस्कस चाय पीने वालों में अच्छे कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक पाई गई. वहीं खराब कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो गई.

वजन कम करने में सहायक

हिबिस्कस चाय पीने से वजन घटता है. इसे पीने से मोटापे से छुटकारा मिलता है. अधिक वजन वाले 36 लोगों पर की गई एक स्टडी में पता चला की हिबिस्कस का अर्क मोटापा कम करने में लाभदायक होता है. इससे शरीर का वजन, शरीर में वसा, बॉडी मास इंडेक्स कम करने में मदद मिलती है.

लिवर को बनाए मजबूत

हिबिस्कस चाय लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है. हिबिस्कस चाय पीने से लिवर मजबूत होता है. अध्ययन में सामने आया है कि हिबिस्कस चाय पीने से लिवर कुशलता से काम करता है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: