तांबे के लोटे में भरकर पीएं पानी, चमत्कार देखकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली. अलग अलग तरह के बर्तनों में खाने और पीने से विभिन्न तरह के फायदे स्वास्थ्य को होते हैं. वहीं आयुर्वेद में तांबे के बर्तनों को लेकर मान्यता है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से तीन दोषों यानी वात, कफ और पित्त का संतुलन बरकरार रखने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं पेट और गले संबंधित बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसका लाभ लेने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए.

वैसे तो तांबे में रखा पानी अमृत समान माना गया है. इसके स्वास्थ्य पर कई फायदे होते हैं. आयुर्वेद में भी इसके महत्व को बताया गया है. आइए जानते हैं तांबे के लोटे या बर्तन में रखे जल को पीने के लाभ –

डाइजेशन सिस्टम रखे मजबूत

तांबा पेट, लिवर और किडनी को डिटॉक्स करने का काम करता है. तांबे के पानी में ऐसे गुण होते हैं जो पेट के लिए हानिकारक बैक्टिरिया का खात्मा कर देते हैं. यही कारण है कि जो लोग तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते हैं उन्हें कभी अल्सर और इंफेक्शन की शिकायत नहीं होती.

अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से राहत

तांबे में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीस होती हैं. ये दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं. ऐसे में जो लोग अर्थराइटिस के मरीज हैं और जोड़ों के दर्द से परेशान हैं उन्हें तांबे के बर्तन में रखा पानी खासतौर से पीना चाहिए. इसके साथ ही तांबा हड्डियों और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होता है.

स्किन के लिए भी फायदेमंद

तांबा एंटी ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से चेहरे की फाइन लाइन्स और झाइयों को मीटाने में मदद मिलती है. फाइन लाइन्स को बढ़ाने में फ्री रेडिकल्स का हाथ होता है. ऐसे में इनसे बचाकर स्किन पर सुरक्षा की परत बनाता है. इस परत की मदद से आप लंबे समय तक जवां रहते हैं.

वजन कम करने में मददगार

अगर अधिक वजन को जल्दी से कम करने का विचार कर रहे हैं तो तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना शुरु करिए. इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होगा. तांबे का पानी शरीर में से बुरे फैट को बाहर निकालने का काम करेगा.

दिमाग को करेगा तेज

तांबे का पानी पीने से दिमाग उत्तेजित होता है. ये लगातार सक्रिय रहता है. इसके उपयोग से स्मरण शक्ति बढ़ती है. इसके लगातार सेवन से दिमाग तेज भी होता है.

ऐसे करें इसका इस्तेमाल

तांबे के फायदों का जिक्र सिर्फ आयुर्वेद में नहीं बल्कि विज्ञान में भी है. विज्ञान ने भी तांबे के बर्तन में रखने पानी के सेवन का स्वास्थ्यवर्धक बताया है. तांबे के बर्तन में अगर कम से कम आठ घंटे के लिए पानी रखा जाए तो इस पानी को पीने के अनेक लाभ होते हैं. इसलिए आमतौर पर लोग रात को तांबे के बर्तन में पानी रखकर सोते हैं और सुबह उठकर इस पानी का सेवन करते हैं.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *