सिर्फ खून बढ़ाने के लिए नहीं इन बीमारियों को दूर भगाने में काम आता है चुकंदर

ौनई दिल्ली. सर्दियों में कई तरह की सब्जियां आती है. रंग बिरंगी और इतनी स्वास्थ्यवर्धक की व्यक्ति इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाए. सर्दियों में आने वाली एक और सब्जी है चुकंदर. गहरे लाल रंग का चुकंदर, ये एक ऐसी सब्जी है जिसका स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता. ऐसे में हर कोई इसे आसानी से खाने को राजी नहीं होता है. मगर जो इसके गुणों को जान जाए वो इसे खाने से खुद को रोक भी नहीं पाता. चुकंदर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

चुकंदर में कई गुण छिपे होते हैं. इसको सुपरफूड भी कहते हैं. इसे सलाद में कच्चा या इसका जूस निकाल कर पी सकते हैं. इसे किसी भी तरह से डायट में शामिल करने से शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है. सर्दियों के मौसम में इसका सेवन जरूर करें.

बल्डप्रेशर कम करने में सहायक

चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करता है. चुकंदर का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर कम होने में मदद मिलती है. रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग रोज 250 मिलीलीटर चुकंदर का जूस पीते हैं, उनका सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर दोनों ही कम रहते हैं. चुकंदर के रस में नाइट्रेट होता है जो रक्त को शरीर में फैलाता है जिससे खून का दबाव कम होता है.

मांसपेशियों की शक्ति बढ़ती है

चुकंदर में नाइट्रेट होता है. इससे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है. 2015 में हुई एक स्टडी में सामने आया कि हार्ट संबंधित शिकायत करने वालों ने चुकंदर का जूस पीया तो 2 घंटे बाद उनकी मांसपेशियों की शक्ति में 13 फीसदी का इजाफा हुआ.

डिमेंशिया में कारगर

2011 में की गई एक स्टडी की मानें तो चुकंदर में मिलने वाला नाइट्रेट बुजुर्गों के मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है. ऐसा करने से बुजुर्गों की याददाश्त मजबूत रखने में मदद मिलती है.

वजन कंट्रोल रखने में सहायक

चुकंदर के जस में काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है. इसके जूस में फैट की मात्रा बिलकुल नहीं होती. ऐसे में ये वजन बढ़ने नहीं देता. सुबह चुकंदर का जूस पीने से दिन भर तरोताजा महसूस कर सकते हैं.

कैंसर से करता है बचाव

चुकंदर का जूस बेटालेन से युक्त होता है. ये एक तरह का घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है. 2016 में की गई एक स्टडी की मानें तो बेटालेन में कीमा जैसे तत्व होते हैं. यानी ये कैंसर की कोशिकाओं को शरीर में फैलने और रोकने में कारगर होते हैं. इतना ही नहीं बेटालेन फ्री रेडिकल्स पर भी काम करता है.

पोटैशियम की भरपूर मात्रा

चुकंदर में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पोटैशियम की मदद से तंत्रिकाओं और मांसपेशियां ठीक से काम करती हैं. रोजाना सही मात्रा में चुकंदर का जूस पिया जाए तो इससे शरीर में पोटैशियम का स्तर बना रहता है. वहीं अगर शरीर में पोटैशियम की कमी होती है तो इससे थकान, कमजोरी और मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या होने लगती है. पोटैशियम की अधिक कमी से दिल की बीमारियां होने का खतरा अधिक होता है.

कई मिनरल्स का अच्छा स्त्रोत

शरीर को सही ढंग से काम करने के लिए कई तरह के मिनरल्स की आवश्यकता पड़ती है. अगर शरीर को जरूरी मिनरल्स समय पर न मिलें तो ये ठीक से काम नहीं कर पाता. चुकंदर के जूस में आयरन, मैग्निशियम, मैंगनीज, सोडियम, जिंक, कॉपर और सेलेनियम पाया जाता है. ये सभी मिनरल्स शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक होते हैं. इनको डाइट में शामिल करने से दांतो और हड्डियों को मजबूती मिलती है.

फोलेट की अच्छी मात्रा

खाने में फोलेट की कमी से न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट और स्पाइना बिफिडा जैसी बीमारियां हो जाती हैं. अगर किसी गर्भवती महिला में फोलेट की कमी पाई जाती है तो ऐसे मामलों में प्रीमैच्योर डिलीवरी का खतरा बढ़ जाता है. चुकंदर के जूस में फोलेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है. ऐसे में इसका सेवन गर्भवती महिलाओं को खासतौर से करना चाहिए.

लिवर के लिए फायदेमंद

आजकल के अनियमित लाइफस्टाइल, शराब के अधिक सेवन और जंक फूड खाने का असर सीधा लिवर पर होता है. इन सभी के कारण लिवर खराब हो जाता है. चुकंदर में बीटेन एंटक्सीडेंट पाया जाता है. इससे लिवर में फैट जमा नहीं हो पाता. ये लिवर को विषाक्त पदार्थों से भी बचाता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

जिन लोगों का कॉलेस्ट्रॉल अधिक रहता है उन्हें डाइट में चुकंदर के जूस को जरूर शामिल करना चाहिए. चूकंदर के जूस में फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. ये बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम और गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं.

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