रामबाण है कमल का फूल, तनाव में पहुंचाता है राहत

कमल का फूल अपनी सुंदरता के लिए तो मशहूर है ही, लेकिन अगर हम कमल के पूरे पौधे की बात करें, तो यह सेहत का एक पूरा पिटारा है. इसके हर भाग से आयुर्वेद में अलग-अलग तरीक़े से कई दवाएं तैयार की जाती हैं. कमल के फूल की शीतलता आपके मन को शांति प्रदान करता है और आपके चेतना को प्रभावित करके उसे नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

कमल के फूल कई तरह के होते है जैसे-सफ़ेद, गुलाबी, नीला. आयुर्वेद की माने तो, कमल के फूल में एपोमोर्फिन और न्यूसीफ़ेरिन नामक दो यौगिक पाए जाते हैं, जो दिमाग़ पर अपना असर डालकर उसे शांत करने का काम करते हैं. कमल के फूल से तनाव और एंग्ज़ाइटी को भी नियंत्रित किया जाता है. आइए जानते हैं कि कमल के फूल से तनाव को कैसे कम किया जाता है और इसके अलावा और कौन-से फ़ायदे मिलते हैं.

कम करता है तनाव

कमल के फूल की शीतलता आपके दिमाग़ को शांति पहुंचाने के साथ ही शरीर के तापमान और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है. नियमित रूप से कमल के फूल का अपने साजो-समान में इस्तेमाल करने या उसे अपने पास रखने से आप में फ़ील गुड वाले हॉर्मोन्स की बढ़ोत्तरी होती है, जिससे तनाव तो कम होता ही है, आपको एक बढ़िया नींद लेने में भी मदद मिलती है. कमल अर्क के इस्तेमाल से तनाव और एंग्ज़ाइटी से छुटाकरा पाने में मदद मिलती है. जो लोग डिप्रेशन में रहते हैं; उनके लिए भी यह बहुत कारगर साबित होता है.

पुरानी चोट की दर्द को करता है छूमंतर

अपने ऐंटी-ऑक्सिटेंड्स गुणों के कारण कमल एक पेनकिलर की तरह काम करता है, ख़ासतौर से पुरानी चोटों की दर्द में. दर्द कम करने के लिए कमल से बनी हर्बल टी ले सकते हैं. नील कमल टिंचर के रूप में भी बाज़ार में उपलब्ध है.

एंग्ज़ाइटी से राहत

कमल के अर्क का इस्तेमाल ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाए रखने और नर्वस सिस्टम को मज़बूती देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये उन लोगों के लिए फ़ायदेमंद होता है, जिन्हें एंग्ज़ाइटी से परेशान होते हैं.

त्वचा के लिए फ़ायदेमंद

इसके अलावा कमल का फूल ऐंटी एजिंग का भी काम करता है. त्वचा को ग्लोंइग बनाने के साथ ही यह अतिरिक्त ऑयल को कंट्रोल करता है, जिससे मुहांसों में कमी आती है. कमल के फूल में मौजूद ऐंटी-इम्फ़्लेमेटरी गुण रैशेज़ और इरिटेशन की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है. यह त्वचा के इसमें विटामिन ए भी होता है, जो घाव को भरने में भी मदद करता है. यह बालों को काला करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

घर पर बनाएं कमल के फूल से चाय

  1. एक कमल का फूल लें.
  2. एक पैन में दो कप पानी चढ़ाएं और उसमें इलायची कूचकर डाल दें.
  3. उबलने के बाद उसमें कमल की पत्तियां डालकर उबालें.
  4. जब एक कप पानी बचे, तो फ़्लेम बंद कर दें.
  5. अब चाय को छान लें और लुत्फ़ उठाएं.
  6. अगर आपको मीठा पसंद हो, तो उसमें शहद मिला लें.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: