प्रेगनेंसी में सीने में जलन की शिकायत का ऐसे करें उपाय

नई दिल्ली. प्रेगनेंसी महिलाओं की जिंदगी एक ऐसा फेज़ है जब उनके लिए आम परेशानी भी बड़ी समस्या का रूप धारण कर लेती है. इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. महिलाओं को होने वाली परेशानियों में इम्यूनिटी का कम होना, पाचन शक्ति कमजोर पड़ना, गर्भाशय के आसपास के अंगों पर दबाव पड़ना आदि शामिल है.

इन परेशानियों के कारण कई समस्याएं पैदा होती हैं जैसे एसिडिटी, अपच, सीने में जलन आदि. एक्सपर्ट्स की मानें तो ये परेशानियां शुरु के दिनों में कम होती हैं मगर जैसे जैसे प्रेगनेंसी आगे बढ़ती है, ये परेशानियां अधिक होने लगती है. खासतौर से प्रेगनेंसी के 20वें सप्ताह के बाद महिलाओं को ऐसी परेशानियों से अधिक जूझना पड़ता है. दरअसल जैसे जैसे गर्भ में शिशु का विकास होता है और उसका साइज बढ़ता है उसे गर्भ में अधिक जगह की आवश्यकता होती है.

मां का डायाफ्राम अधिक दबाव में आ जाता है. इस दबाव के कारण खाना भोजन की नली में ही लौट जाता है. इस दिशा में सीने में जलन होने के मामले भी सामने आते हैं. वहीं कई ऐसे फूड आइटम्स भी होते हैं जिनसे सीने में जलन होती है. ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान खाने को लेकर अधिक सावधानी बरतनी पड़ती है. चलिए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचना चाहिए.

खट्टे फल

खट्टे फलों मे विटामिन सी पाया जाता है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. संतरा, चकोतरा, टमाटर, नींबू आदि फलों में सिटरस होता है जिससे ये फल खट्टटे होते हैं. इनके सेवन के कारण पेट में जलन होने की संभावना होती है. इससे बचने के लिए सलाद की जगह टमाटर का उपयोग करें. संतरा खाने की जगह इसका जूस पीएं.

कॉफी और सोडा

कई लोगों को कॉफी, चाय और सोडा अधिक पीने की आदत होती है. अधिक कैफीनयुक्त पदार्थ पीने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है. ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान कॉफी या सोडा पीने की आदत से छुटकारा पाना चाहिए. इनकी जगह जूस, नारियल पानी आदि पीना अधिक स्वास्थ्यवर्धक होता है.

फैटी फूड

अधिक फैट वाला खाना या तला हुआ खाना पचाने में काफी समय लेता है. ये खाना आसानी से भोजन नली में वापस लौट सकता है. अगर ऐसा होता है तो महिलाओं को सीने में जलन की समस्या हो सकती है. आमतौर पर डॉक्टर भी प्रेगनेंसी में तली भुनी चीजें खाने से मना करते हैं क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है.

इन घरेलू नुस्खों से इन परेशानियों से मिल सकता है छुटकारा

  • सुबह उठकर कॉफी या चाय पीने की आदत को छोड़े. इसकी जगह नारियल पानी पीएं. इसके साथ ही एक प्लेट फल को नाश्ते के साथ लें. नारियल पानी में कई तरह के विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं. इसे पीने से शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है.
  • सीने में जलन की परेशानी से निपटने के लिए सौंफ बेहतरीन उपाय है. लंच या डिनर के बाद एक चम्मच सौंफ खाना चाहिए. इसके अलावा सौंफ का पानी भी पी सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी में दो-तीन चम्मच सौंफ को उबालें और ठंडा होने पर पी लें.
  • प्रेगनेंसी में अदरक का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद होता है. अदरक का सेवन करने से सिर्फ सीने में जलन की समस्या दूर नहीं होती. इससे अपच, मतली, मॉर्निंग सिकनेस जैसी कई दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. अदरक का एक टुकड़ा मुंह में रखने से या अदरक वाली चाय पीने से परेशानी कम हो सकती है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *