UP-Punjab समेत पांच राज्यों के लिए चुनाव तारीखों की घोषणा आज

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब (punjab), गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान आज हो जाएगा. चुनाव आयोग आज दोपहर साढ़े 3 बजे इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. भारतीय चुनाव आयोग शनिवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा दोपहर साढ़े तीन बजे करेगा.

मतदान कार्यक्रम के अलावा, पूरे भारत में मामलों की बढ़ती संख्या के बीच कोविड-19 प्रोटोकॉल की भी घोषणा की जाएगी. पिछले हफ्ते, पांच राज्यों में मौजूदा कोविड की स्थिति पर चर्चा करने के लिए चुनाव निकाय ने स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ बैठक की थी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने पूरे देश में टीकाकरण कवरेज की स्थिति पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की थी.

वानखेड़े मामले में मुंबई पुलिस आयुक्त को NCSC ने किया तलब

कई राजनीतिक दल पहले ही राजनीतिक रैलियों को रद्द करने की घोषणा कर चुके हैं और कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर डिजिटल अभियानों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

priyanka gandhi
file photo

गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले कुछ महीनों के अंदर ही विधानसभा चुनाव होने हैं. इस साल के आखिर में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भी विधानसभा होने हैं. आगामी चुनाव यूपी में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी और पंजाब में कांग्रेस के लिए ही अहम नहीं है बल्कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और गोवा में टीएमसी के साथ ही आम आदमी पार्टी के लिए भी बहुत मायने रखते हैं.

योगी का सपा पर निशाना, महाभारत के पात्रों से की यादव वंश की तुलना

देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा और 403 विधानसभा सीटें हैं. इतना ही नहीं इस राज्य में जिस पार्टी की सरकार बन जाए, उसका केंद्र में आने का रास्ता भी लगभग साफ हो जाता है.

वहीं, गोवा का विधानसभा चुनाव मुख्यतौर पर बीजेपी-कांग्रेस और आप-टीएमसी के बीच माना जा रहा है. उत्तराखंड में मौजूदा बीजेपी सरकार के सामने लगातार दो मुख्यमंत्री बदलने के बाद कई चुनौतियां हैं और वहीं मणिपुर में कांग्रेस बीजेपी से सत्ता लेने की पुरजोर कोशिश में जुटी हुई है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: