रोज खाएं हरा सेब, डायबिटीज में भी है फायदेमंद, और भी हैं कई फायदे

पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर सेब सेहतमंद बने रहने में मददगार होता है। हालां‍कि सेब लाल और हरा दो तरह का होता है। हम ज्‍यादातर लाल सेब ही खाना पसंद करते हैं। मगर हरा सेब भी कम फायदेमंद नहीं है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन के, सी होता है। यह आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लेवोनॉयड्स का भी समृद्ध स्रोत है। नियमित रूप से हरे सेब खाने से ये फायदे होते हैं-

डायबिटीज :
हरे सेब में लाल की तुलना में कम शुगर और ज्यादा फाइबर पाए जाते हैं। इसलिए डायबिटीज में हरा सेब खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

बेहतर पाचन के लिए है जरूरी :
एक रिपोर्ट के मुताबिक हरे सेब में पेक्टिन नामक तत्‍व होता है, जो आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। इसमें मौजूद उच्च फाइबर पाचन को बेहतर बनाए रखता है। यह कब्ज की समस्‍या को दूर करने में मददगार होता है।

फेफड़ों के स्वास्थ्य में करेगा सुधार :
एक रिपोर्ट के मुताबिक अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से हरा सेब खाने से अस्थमा का खतरा कम हो सकता है। इसकी वजह है इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स तत्‍व। शोधकर्ताओं का दावा है कि फ्लेवोनॉयड्स अस्थमा के कम जोखिम से जुड़ा है।

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