शरीर के इन अंगों के बिना आसान है जीवित रहना

नई दिल्ली. हमारा शरीर किसी मशीन से कम नहीं है. हमारे शरीर के अंग मशीन के पुर्जों की तरह निरंतर काम करते रहते हैं. अगर कोई अंग काम न करे तो शरीर नामक ये मशीन परेशानी में आने लगती है. हमारे शरीर में वैसे तो 600 से भी अधिक मांसपेशियां होती है और 206 हड्डियां होती है.

शरीर हजारों की संख्या मे नसों के जरिए खून का प्रवाह इधर उधर करता है. इन नसों के जरिए ही व्यक्ति जींदा रह पाता है. अगर कभी कोई नस दब जाए या काम करना बंद कर दे तो इंसान की मौत का कारण भी बन सकती है. आमतौर पर व्यक्ति सोचता है कि शरीर का हर अंग महत्वपूर्ण है और इनके बीना जीवन शायद संभव न हो. मगर असलियत में शरीर के कुछ अंग ऐसे भी हैं जिनके बीना व्यक्ति की मौत नहीं होती और जिंदगी आसानी से चलती है.

गॉल ब्लैडर

गॉल ब्लैडर का काम हमारा डायजेशन सिस्टम को सही रखना होता है. जिन लोगों को किडनी में पथरी की समस्या हो जाती है उनके शरीर से गॉ ब्लैडर को निकाल दिया जाता है. गॉल ब्लैडर निकाले जाने के बाद भी लोग नॉर्मल जिंदगी जीते हैं. जिन लोगों के शरीर से गॉल ब्लैडर निकाल लिया जाता है उन्हें हाई फैट वाले फूड से परहेज करने की सलाह दी जाती है. इससे शरीर को अधिक नुकसान नहीं होता है. कभी कभी गॉल ब्लैडर के बीना जीने वालों को डायजेशन संबंधित परेशानी हो सकती है.

स्पलीन

स्पलीन शरीर के महत्वपूर्ण अंगों मे से एक है. ये तिल्ली पसलियों के नीचे शरीर के नीचे का अंग होता है. तिल्ली के जरिए ही गर्भ में पल रहे बच्चे में खून बनता है. इसके अलावा इसी के जरिए कोशिकाएं भी सुरक्षित रहती है. वहीं जब बच्चे का जन्म होता है तो स्पलीन ब्लड प्लेट्स स्टोर, एंटीबॉडी बनाना और खून में असामान्य कोशिकाओं को नष्ट करने का काम शुरु करते हैं. कई बार शरीर में ये तेजी से बढ़ती है. इनके बढ़ने से इंटरनल ब्लीडिंग का डर होता है और डॉक्टर इसकी सर्जरी करते हैं.

फेफड़े

शरीर में हर तरह की कोशिकाओं को जींदा रखने के लिए अहम भूमिका फेफड़ों की होती है. इसका मुख्य काम श्वसन नली से आने वाली ऑक्सीजन को खून तक पहुंचाने का काम फेंफड़ों का होता है. फेफड़े अनावश्यक कार्बन डाइऑक्साइड को भी शरीर के बाहर करती है. दोनों फेफड़ों पूरे बॉडी फंक्शन के लिए एक तरह से काम करते हैं. ऐसे में फेफड़े अगर दो न होकर एक भी हो तो आसानी से व्यक्ति जींदा रह सकता है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: