इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी

इंडोनेशिया में मंगलवार सुबह 7.6 तीव्रता का भीषण भूकंप महसूस किया गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक  भूकंप की तीव्रता 7.3 बताई जा रही है. भूकंप की तीव्रता को देखते हुए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र (Pacific Tsunami Warning Center) ने कहा है कि इंडोनेशिया में भूकंप से खतरनाक सुनामी की लहरें पैदा हो सकती हैं.

US Geological Survey  के अनुसार यह भूकंप मौमेरे शहर से 100 किमी उत्तर में आया जो जिसकी समुद्र तल से गहराई सिर्फ 18.5 किमी थी. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र (Pacific Tsunami Warning Center) ने कहा, भूकंप केंद्र के 1000 किमी (600 मील) के भीतर स्थित तमाम तटों तक खतरनाक सुनामी लहरें आ सकती हैं.

भूकंप से फिलहाल किसी तरह के नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं है. प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गया है. राहत और बचाव दल को भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. 

इंडोनेशिया में 2004 में 9.1 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप आया था, जो सुमात्रा के तट पर आया था और सूनामी की शुरुआत हुई थी, जिसमें इंडोनेशिया में लगभग 170,000 सहित पूरे क्षेत्र में 220,000 लोग मारे गए थे. 2018 में, एक शक्तिशाली भूकंप ने लोम्बोक द्वीप को हिला दिया था और अगले कुछ हफ्तों में कई और झटके महसूस किए गए थे जिसमें हॉलिडे द्वीप और पड़ोसी सुंबावा में 550 से अधिक लोग मारे गए थे.

सुलावेसी द्वीप पर पालू में 7.5-तीव्रता का भूकंप और उसके बाद आई सुनामी में 4,300 से अधिक लोग मारे गए या लापता हो गए थे.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

3 thoughts on “इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: