कोरोना से जंग, जरूर जीतेंगे हम और हौसला कभी न होने देंगे कम: दिल्ली पुलिस

कोरोना से जंग, ज़रूर जीतेंगे हम और हौसला कभी न होने देंगे कम. ये कहना है दिल्ली पुलिस वेस्टर्न जोन के स्पेशल कमिश्नर संजय सिंह का. दरअसल, यूं तो पूरा देश ही इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में है. लेकिन देश की राजधानी दिल्ली उन राज्यों में से एक है जहां कोरोना का कहर सबसे ज्यादा बरपा. ऐसे में दिल्ली पुलिस दिल की पुलिस बनी और अपनी जान की परवाह किए बिना जरूरतमंदों की मदद के लिए सामने आए और ये सिलसिला अभी भी जारी है.

चाहे ग्रीन कॉरीडोर बनाकर ऑक्सीजन को अस्पताल तक पहुंचाना हो, किसी मरीज के घर से ऑक्सिजन की डिमांड हो, या मरीज के घर खाना-दवाइयां पहुंचाने की बात हो, या टोसिलिजुमैब-रेमडेसिविर जैसे जीवन रक्षक दवाइयों की कालाबाजारी का भंडा फोडने का काम, दिल्ली पुलिस के अफसर और जवान लगातार ‘संकट मोचक’ बनकर लोगों को मदद मुहैया कराने में मददगार साबित हो रहे हैं.

IPS Sanjay Singh, Special Commissioner, Delhi Police

ये एक लंबी लड़ाई है. जैसा कि एक्सपर्ट्स बता रहे हैं कि थर्ड वेव भी आएगी. ऐसे में जरूरी है कि लोग बेसिक गाइडलाइंस को फॉलो करें. वैक्सीनेशन जरूर कराएं. दिल्ली पुलिस लोगों की सेवा के लिए तत्पर है. दिल्ली पुलिस दिल की पुलिस बनकर काम करती रहेगी. हमारी जिम्मेदारी रही है लॉकडाउन को प्रोपर तरीके से लागू कराने की. लेकिन हमने जरूरी सेवाओं को भी निर्बाध तौर पर जारी रखा. अवेयरनेश कैंपेन किया. अस्पतालों और क्रिमेशन ग्राउंड्स में भी इस बार पुलिस की जिम्मेदारी रही. कई जगह तो पुलिस ने क्रिमेशन भी कराया. दिल्ली पुलिस दवाओं और कोरोना के उपचार में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं के ब्लैक मार्केटिंग को लेकर भी सख्त है.

‘टोसिलिजुमैब’ की कालाबाजारी करने वाले को दबोचा

बीते 11 मई को ही दिल्ली पुलिस वेस्ट ने ‘टोसिलिजुमैब’ की कालाबाजारी कर रहे एक शख्स को गिरफ्तार किया. इस शख्स को प्रोबेशनर एसीपी अर्शदीप सिंह की टीम ने पकड़ा. ये शख्स ‘टोसिलिजुमैब’ के 2 वायल को 3 लाख प्रति वायल बेचने का प्रयास कर रहा था.

नेत्रहीन परिवारों तक पहुंचाया खाना

दिल्ली पुलिस को जानकारी मिली कि रानीखेड़ा गांव में लॉकडाउन के कारण 15 नेत्रहीन परिवार भूखे हैं. जानकारी मिलती ही एसीपी बेगमपुर और एसएचओ कंझावाला ने चावल, दाल, आटा, चीनी, आलू, प्याज, नमक और अन्य आवश्यक खाद्य सामग्री इनके घरों तक पहुंचाया.

महंगे दामों पर बेच रहे थे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, पुलिस ने पकड़ा

बीते 6 मई को ही दिल्ली पुलिस रोहिणी डिस्ट्रीक की टीम ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स को अवैध रूप से बेचने वाले 2 दो लोगों को गिरफ्तार किया. ये दोनों ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स को महंगे दामों पर बेच रहे थे. इनके पास से 10 फ्लो मीटर्स भी बरामद किए गए.

इसके अलावा दिल्ली पुलिस की टीम ने जब दिल्ली में ऑक्सीजन की भारी किल्लत बनी हुई थी, तब सूचनाओं के आधार पर बिना देरी किए कई अस्पतालों को ऑक्सीजन मुहैया कराने का प्रबंध खुद किया.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: