COVID-19 Vaccine Registration: 18 से 44 साल के लोगों के लिए आज से शुरू होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानें पूरा प्रोसेस

देशभर में एक मई से कोरोना टीकाकरण का अगला चरण शुरू होने जा रहा है। इसी शनिवार से 18 साल से 44 साल के लोग भी कोरोना का टीका लगवाने के पात्र होंगे। इससे पहले 45 साल से ऊपर के लोग ही टीका लगवा सकते थे। 18 से 44 की उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। इस संबंध में सरकार ने स्पष्ट किया है कि यह आज शाम 4 बजे शुरू होगा।

स्वास्थ्य दूत कर रहे अब घर घर जाकर लोगों का इलाज

केंद्र ने पहले केवल टीकाकरण पंजीकरण की तारीख के बारे में उल्लेख किया था, लेकिन इसके लिए सटीक समय नहीं बताया गया था। उसी दृश्य में, लोगों ने 12 बजे से प्रयास करना शुरू कर दिया, लेकिन ऐप में पंजीकरण नहीं कर सके। आरोग्य सेतु ऐप के आधिकारिक खाते में कहा गया है “28 अप्रैल को अपराह्न 4 बजे http://cowin.gov.in, आरोग्य सेतु ऐप और UMANG ऐप पर पंजीकरण के लिए 18 से अधिक पंजीकरण होगा। 

IIT Kharagpur छात्रों के साथ बदसलूकी के मामले में NCSC कमीशन ने लिया संज्ञान, डायरेक्टर से मांगा जवाब

बता दें कि भारत में दो स्वदेश निर्मित टीके-सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के COVISHEILD और भारत बायोटेक के COVAXIN का उपयोग किया जाता है जबकि एक तीसरा टीका, स्पुतनिक, जो वर्तमान में विदेशों में निर्मित है, अंततः भारत में निर्मित किया जाएगा। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्य के सरकारी अस्पतालों में 400 रुपये/खुराक के लिए कोरोना वैक्सीन, COVISHIELD उपलब्ध कराया, जबकि, भारत बायोटेक के COVID वैक्सीन COVAXIN आपको राज्य सरकार के अस्पतालों में 600 रुपये प्रति खुराक खर्च करेगा।

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: