कैट ने किया सोनम वांगचुक के अभियान का समर्थन,

नई दिल्ली. सोनम वांगचुक ने चीनी सामान के बहिष्कार करने का ऐलान किया है. वांगचुक के ऐलान के बाद अब कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने भी उनके इस ऐलान का समर्थन किया. कैट ने कहा कि देश का सम्पूर्ण व्यापारी वर्ग एकजुटता से उनके इस अभियान के साथ खडा हैं जिन्होंने देशवासियों से चीनी सामानों का बहिष्कार करने और चीन निर्मित वस्तुओं को नागरिकों की “वॉलेट पावर” देश को मुक्त कराने का आव्हान किया है.

कैट ने इस मुद्दे पर एक राष्ट्रीय अभियान चलाने की घोषणा करते हुए कहा है कि उसने लगभग 3000 उत्पादों की पहचान की है जो अब तक चीन से आयात किए जा रहे थे. कैट अब चीन से इन उत्पादों के आयात का बहिष्कार करने के लिए देश भर के नागरिकों और व्यापारियों के बीच एक व्यापक जन जागरण करेगा.इस साल आने वाली दिवाली वास्तव में सही अर्थों में हिन्दुस्तानी दिवाली होगी. चीनी सामानों के बहिष्कार के लिए कैट का अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “लोकल पर वोकल “आव्हान को मजबूत करेगा .

कैट के अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि कैट पिछले पांच वर्षों से भारतीय व्यापारियों के बीच चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का एक राष्ट्रव्यापी अभियान चला रहा है. पिछले साल पुलवामा हमले के बाद भी जब चीन पाकिस्तान का समर्थन कर रहा था तब कैट ने भारत के 200 शहरों में होली के त्योहार पर चीनी सामान जलाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी सफल आंदोलन चलाया.

खंडेलवाल ने कहा की अब जब खुद सोनम वांगचुक ने लद्दाख की सीमाओं पर चीनियों द्वारा लगातार आक्रामकता के कारण एक नई अपील की है, “पूरा देश आर्थिक रूप से चीन को चोट पहुंचाने के महत्व को समझता है और इसलिए हम इस बड़ी पहल का तहे दिल से स्वागत करते हैं. हम कंधे से कंधा मिलाकर सोनम वांगचुक के इस अभियान को सफल बनायेंगे.

कैट ने कहा की इस अभियान को सफलतापूर्वक चलाने के लिए भारतीय निर्माताओं की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी भी समय बाजार में भारतीय उत्पादों की कमी नहीं होनी चाहिए और भारत के उपभोक्ताओं को इस तरह की कमी के कारण पीड़ित नहीं होना चाहिए. कैट ने भारतीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय निर्माताओं के साथ मिलकर काम करने के लिए पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया है.

दोनों नेताओं ने सरकार से “मेक इन इंडिया” को और बढ़ावा देने और “आत्मनिर्भर मिशन” के माध्यम से व्यापार करने में आसानी सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया है. कैट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मजबूती से खड़ा है और प्रधानमंत्री की “मुखर स्थानीय” पहल का तहे दिल से प्रचार करेगा जो न केवल चीनी सामान के बहिष्कार अभियान को मजबूती देगा बल्कि 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का मार्ग प्रशस्त करेगा.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *