आज से लगवाएं covid19 वैक्सीन की बूस्टर डोज

देश भर में कोरोना संक्रमण (covid19) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में बूस्टर डोज की शुरुआत हो गयी है. जानकारी के मुताबिक देश मे आज यानी सोमवार से स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ 60 साल के अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोविड-19 टीका की बूस्टर डोज यानी एहतियाती खुराक लगाई जाएगी.

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण कोरोना वायरस के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 25 दिसंबर को इसकी घोषणा की थी.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में चुनावी ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को भी फ्रंटलाइन वर्कर माना गया है, जहां फरवरी से विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को ट्वीट कर बताया कि एहतियाती खुराक के लिए एक करोड़ से अधिक अग्रिम मोर्चा के कर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को एसएमएस भेजकर स्मरण कराया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक 1.05 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, 1.9 करोड़ अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 2.75 करोड़ लोगों को कार्यक्रम के अनुसार एहतियाती खुराक दी जाएगी.

नए रजिस्ट्रेशन की जरुरत नहीं
सरकार की घोषणा के मुताबिक, प्रीकॉशन डोज के लिए किसी को भी कोविन एप पर नए रजिस्ट्रेशन की कोई जरुरत नहीं है. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग-इन करके सीधे अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है. इसके अलावा सीधे वॉक-इन की भी सुविधा है.

दूसरी और तीसरी खुराक में 9माह का अंतर जरूरी
प्रीकॉशन डोज के सिर्फ वही पात्र होंगे. जिनका दूसरी और तीसरी खुराक के बीच 9 महीने का अंतर है. यानी अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह तक दूसरी खुराक पूरी करने वाले ही फिलहाल प्रीकॉशन डोज के पात्र हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: