डॉक्टर्स डे पर आज ब्लड डोनेट कर रहे डॉक्टर्स

नई दिल्ली. देशभर में आज डॉक्टर्स डे मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कुछ देर पहले देश के डॉक्टरों को संबोधित किया है. इसी बीच देश भर के डॉक्टर आज अपना रोष भी व्यक्त कर रहे है. देश में डॉक्टरों के साथ हो रहे व्यवहार को देखते हुए दुखी मन से डॉक्टर आज कहीं काली पट्टी बांध कर काम कर रहे हैं तो कहीं ब्लड डोनेशन कैंप के जरिए अपना विरोध जताया जा रहा है.

मैटर्निटी लीव हुई कैंसिल, बढ़ा बोझ

दरअसल डॉक्टर्स डे के मौके पर फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन की ओर से स्वास्थ्य सत्याग्रह का आयोजन किया गया है. आज इस स्वास्थ्य सत्याग्रह के जरिए देशभर में डॉक्टरों ने प्रदर्शन किया. इसी के साथ एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र भी लिखा है. इसमें कहा गया कि देश में स्वास्थ्य व्यवस्था में अब बदलाव लाने का समय आ गया है.

डॉक्टरों पर हो रहे हमलों पर युवा डॉक्टरों ने कही ये बात

एसोसिएशन के जनरल सेक्रेट्री डॉ. सुवर्णकार दत्ता ने बताया कि हम आज के सत्याग्रह के जरिए ये मांग कर रहे है कि इंडियन मेडिकल सर्विस का निर्माण जल्द से जल्द किया जाए. देश की स्वास्थ्य व्यवस्था, मेडिकल फ्रेटर्निटी के लिए इंडियन मेडिकल सर्विस का होना बहुत जरूरी है. मेडिकल सर्विस देश में स्वास्थ्य व्यवस्था को नई दिशा दे सकेगी.

अबतक 1300 से अधिक डॉक्टरों ने गंवाई जान

मेडिकल सर्विस को बेहतर मेडिकल फील्ड से जुड़े लोग जानते हैं. ऐसे में मेडिकल संबंधित नीतियों को बनाने में उनका अहम रोल होगा. इसके जरिए देश की स्वास्थ्य व्यवस्था को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी. बीते दिनों कोरोना की दूसरी वेव में हमने देखा कि स्वास्थ्य व्यवस्थाएं चरमरा गई थी.

दुखद! दयनीय हालत में काम कर रहे इंटर्न डॉक्टर

अस्पतालों में मरीज ऑक्सीजन तो कहीं बेड के लिए भटक रहे थे. ऐसे कठिन समय में जब लोगों की जान पर बन आई थी तो प्रशासनिक अधिकारी भी संघर्ष कर रहे थे. ऐसे में देशभर में ये महसूस किया गया कि स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने की आवश्यकता है.

नहीं खत्म हो रही परेशानी, अब नर्सों ने की हड़ताल

इसके अलावा एसोसिएशन की मांग है कि देश में स्वास्थ्य क्षेत्र में मिलने वाली राशि में बढ़ोतरी होनी चाहिए. भारत में स्वास्थ्य पर जो राशि खर्च होती है वो बहुत मामूली सी राशि है. स्वास्थ्य क्षेत्र में अधिक राशि आवंटित होने से स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं कई गुना बढ़ सकेगी. अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जरूरी है कि हेल्थकेयर पर खर्च की जाने वाली राशि बढ़ाई जाए.

Dr Rakesh Bagdi President FAIMA at Blood Donation camp at Lady Hardinge

आज डॉक्टर्स ने किया ब्लड डोनेशन देखें फोटो

आज डॉक्टर्स के मौके पर जगह जगह डॉक्टर ब्लड डोनेशन कैंप लगा रहे है. इसी के साथ स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे है. इन जागरूकता कार्यक्रमों में लोगों को कोरोना वैक्सीन के बारे में बताया जा रहा है. इसके अलावा कोरोना से बचाव के तरीकों की जानकारी भी दी गई.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: