गर्म पानी पीने से शरीर में होते हैं ये बदलाव, पढ़िए खबर…

गर्म पानी पीने से इंसान के शरीर में पाचन में सुधार होता है, बंद नाक से छुटकारा मिल सकता है और यह शरीर को ज्यादा आराम देता है. स्वास्थ्य रहने के लिए इंसान को दिन की शुरुआत और अंत गर्म पानी पीकर करनी चाहिए. पानी जीवन के लिए कितना जरूरी है यह बात तो सभी जानते हैं, मगर उसमें गर्म पानी कितना फायदेमंद है ये जानना भी बेहद जरूरी है.

गर्म पानी पीजिए, सेहतमंद रहिए

गर्म पानी पीने से साइनस और बंद नाक से छुटकारा पा सकते हैं. गर्म पानी पीते वक्त उसकी गर्मी से जो भाप निकलती है उससे बंद नाक से छुटकारा मिलता है. पानी पीते वक्त ग्लास को पकड़ कर पानी की भाप से गहरी सांस लीजिए उससे साइनस और साइनस से होने वाले सिरदर्द से छुटकारा मिलेगा. गर्म पानी पीने से गले का खराश भी दूर हो सकता है.

इंसान की पाचन क्रिया गर्म पानी पीने से सक्रिय होती है, उसमें सुधार होता है. पानी की मदद से इंसान का पाचन चलता है. जब पानी पेट और आंतों में जाता है तो उससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से हाइड्रेटेड होता है जिससे यह कचरे को आसानी से खत्म कर देता है. इसी के साथ गर्म पानी उन चीजों को भी पेट के अंदर अलग कर देता है, जिन्हें शरीर को पचाने में परेशानी होती होती है.

दिन की शुरुआत गर्म पानी से कीजिए

ठंडे पानी की जगह गर्म पानी पीने से आंतों को सिकुड़ने में मदद मिलती है. यह तब मुमकिन होता है जब इंसान की आंतों में फंसी पहले की बेकार चीज आसानी से बाहर निकल पाती है. अगर आपको कब्ज हो रही है तो ऐसे में मात्र रोज सुबह गर्म पानी पीना काफी लाभदायक हो सकता है.
माना जाता है कि एक व्यस्क को दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए. अगर आप अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर करते हैं और सोते वक्त भी गर्म पानी पीते हैं तो इससे आप खुद को हाइड्रेटेड रख पाएंगे. इंसान के शरीर के लिए पानी बहुत ज्यादा जरूरी है और उसकी कमी को किसी भी चीज से पूरा नहीं किया जा सकता है.

गर्म पानी पीजिए, वजन को घटाइए

अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो गर्म पानी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. गर्म पानी वजन घटाने में मददगार साबित होता है. गर्म पानी पीने से शरीर की तापमान नियंत्रण प्रणाली जग उठती है. गर्म पानी पीने से इंसान के शरीर से फूलने वाले अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकलते हैं. इससे वजन बढ़ने से छुटकारा मिलता है.

सेंट्रल नर्वस सिस्टम भी गर्म पानी पीने से बेहतर तरीके से काम करता है. इसकी वजह से गर्म पानी पीने वाले लोग कम चिंतित होते हैं. गर्म पानी पीने से अधिक शांति भी महसूस होती है, बॉडी को रिलैक्स होने का अहसास होता है. गर्म पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिंस भी निकलते हैं और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *