कोरोना वायरस के लिए आयुर्वेदिक वैक्सीन भी आई सामने, आयुष मंत्रालय ने दी जानकारी

नई दिल्ली. देशभर में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन का टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. इसी बीच राहत की एक खबर भी सामने आई है. आयुर्वेद से उपचार करने वालों के लिए उपचार करने वालों के लिए ये दवाई नई उम्मीद लेकर आई है.

दरअसल आयुष मंत्रालय ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए नई दवा की जानकारी दी है. मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि हल्के और मध्यम स्तर के कोरोना मरीजों के उपचार के में AYUSH 64 दवाई कारगर साबित हुई है. ये जानकारी मंत्रालय ने कॉन्फ्रेंस के जरिए दी है.

मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना संक्रमण के हालात बहुत खराब है. वहीं कई संस्थानों के वैज्ञानिकों के लिए ये दवाई उम्मीद की किरण लेकर आई है. मंत्रालय के मुताबिक इस दवाई के रिजल्ट बहुत हैरान करने वाले हैं. अब इस दवाई के क्लीनिकल ट्रायल की जानकारी मेडिकल जर्नल्स में भी दी जाएगी. इस दवाई की खोज आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद ने की है. अबतक के ट्रायल्स में ये दवाई हल्के और मध्यम स्तर के मरीजों के उपचार में कारगर सिद्ध हुई है.

ऐसे बनी है AYUSH 64

AYUSH 64 टैबलेट सप्तपर्ण, कुटकी, चिरायता और कुबेराक्षा औषधियों से बनी है. वैज्ञानिकों का कहना है कि ये दवाई बहुत ही सुरक्षित है. ये पूरी तरह से आयुर्वेदिक दवाई है. इस दवाई से उन लोगों को बहुत फायदा होगा जो आयुर्वेदिक दवाईयों के इस्तेमाल पर अधिक जोर देते हैं.

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: