Covid19 update: अमेरिका की अपने नागरिकों को सलाह, भारत जाने से बचे

भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अमेरिका ने अपने देशवासियों को भारत की यात्रा से बचने की सलाह दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (United States Centers for Disease Control and Prevention) ने कहा, कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच, यात्रियों को भारत में किसी तरह की यात्रा से बचना चाहिए। यहां तक कि पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों को कोरोना के नए वैरिएंट और संक्रमण के प्रसार का जोखिम हो सकता है, इसलिए उन्हें भारत में किसी तरह की यात्रा करने से बचना चाहिए। यदि आपको भारत की यात्रा करनी ज्यादा जरूरी है, तो यात्रा से पहले पूरी तरह से टीका लगवाएं।’

बता दें कि इससे पहले ब्रिटेन ने भारत के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते ब्रिटेन ने भारत को यात्रा श्रेणी की ‘रेड लिस्ट’ में डाल दिया है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार कोरोना के कथित भारतीय स्वरूप के 103 मामले मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है। हालांकि भारत से उन लोगों को प्रवेश की इजाजत होगी जिनके पास ब्रिटेन या फिर आयरिश की नागरिकता है।

वहीं इससे पहले पाकिस्तान ने भी कोविड-19 मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि के चलते भारत से यात्रियों के आने पर दो सप्ताह के लिए रोक लगाने का सोमवार को फैसला किया। बता दें कि ब्रिटेन ने भारत को उन देशों की ‘लाल सूची’ में डाल दिया है। इसके तहत गैर-ब्रितानी और आइरिश नागरिकों के भारत से ब्रिटेन जाने पर पाबंदी रहेगी। साथ ही विदेश से लौटे ब्रितानी लोगों के लिए होटल में 10 दिन तक पृथकवास में रहना अनिवार्य कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: