तेलंगाना में ड्रोन से होगी Covid वैक्सीन की डिलिवरी, मिली मंजूरी

कोरोना महामारी को जल्‍द से जल्‍द काबू में करने के लिए वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम को तेजी से बढ़ाने में सरकारें जुटी हैं। इस बीच, तेलंगाना सरकार ने एक अनोखी पहल की है। तेलंगाना सरकार ने ड्रोन के जरिए एक निश्चित सीमा में वैक्‍सीन की ड्रोन से प्रायोगिक डिलिवरी की मंजूरी केंद्र सरकार से मांगी थी। सिविल एविएशन मिनिस्‍ट्री ने तेलंगाना सरकार की इस मांग को अनुमति दे दी है।

सिविल एविएशन मिनिस्‍ट्री के बयान में ये जानकारी नहीं है कि कौन सा विशेष टीका इस एक्सपेरिमेंटल डिलिवरी का हिस्सा होगा। सिविल एविएशन मिनिस्‍ट्री ने ट्वीट किया कि उसने “विमान की दृष्टि सीमा के भीतर ड्रोन का इस्तेमाल कर वैक्सीन की एक्सपेरिमेंटल डिलीवरी करने” के लिए मानव रहित विमान प्रणाली (UAS) नियम, 2021 से तेलंगाना सरकार को सशर्त छूट दी है।

ये छूट एक साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक मान्य होगी। 22 अप्रैल को, मंत्रालय ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) को Covid-19 वैक्सीन देने के लिए ड्रोन का उपयोग करने पर व्यवहार्यता अध्ययन करने की अनुमति दी थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि देश में 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को Covid-19 वैक्सीन की खुराक दी गई है। भारत कोरोनोवायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहा है, क्योंकि कई राज्यों के अस्पताल मेडिकल ऑक्सीजन और बेड की कमी से जूझ रहे हैं।
Covid-19 वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शनिवार से शुरू होने जा रहा है। इसके 18 से ज्यादा लोगों का रजिस्ट्रेशन बुधवार से शुरू हो चुका है।

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। पिछले एक दिन में 3,79,257 नए केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 3,498 लोगों की मौत हुई है। ये अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। अभी सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से आ रहे हैं।

हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, देश में अभी संक्रमितों की कुल संख्या 1,87,62,976 पहुंच गई है। इनमें से 31,70,228 एक्टिव केस हैं जबकि 1,53,84,418 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान इस महामारी के कारण 3,498 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,08,330 पहुंच गई है।

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: