5 डेटिंग सलाह, जो ग़लती से भी नहीं माननी चाहिए

जब आपकी लव लाइफ़ ठीक नहीं चल रही होती है तो आपको कई ऐसे लोग मिल जाते हैं, जो ख़ुद को लव गुरु कहते हैं. वह हर छोटी-मोटी बात पर आपको बिन मांगी सलाह देते हैं. यह दावा करते हुए कि आपका काम शर्तिया हो जाएगा. ‘हां’ ये लव गुरु दिल से आपका भला ही चाहते हैं, पर कई बार उनकी सलाह आपका नुक़सान कर जाती है. इसलिए आपको तय करना होगा कि लव गुरु की सलाह किस हद तक मानना ठीक रहता है. हम यहां 10 ऐसी सलाहों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्हें न मानना आपकी लव लाइफ़ के लिए अच्छा रहेगा.

पहली सलाह: थोड़ी-बहुत जासूसी ठीक है

हो सकता है कि आपका लव गुरु आपसे कहे कि बॉयफ्रेंड का फ़ोन चेक करते रहने में कोई बुराई नहीं है. पर हम तो कहेंगे यह सलाह सही नहीं है. पार्टनर की जासूसी करने को सही नहीं ठहराया जा सकता. अगर आपको कभी लगे कि पार्टनर चीटिंग कर रहा है तो सीधे-सीधे उससे पूछ लें.

दूसरी सलाह: लॉन्ग डिस्टेंस रिश्ते नहीं चलते

अक्सर फ़ैमिली फ्रेंड या पारिवारिक फ्रेंड्स से मिलनेवाली यह सलाह भी मानने जैसी नहीं है. किसी भी रिश्ते की सफलता और असफलता का प्रेडिक्शन बिना आज़माए भला कैसे किया जा सकता है? प्यार गणित नहीं है. उसका कोई सेट फ़ॉर्मूला भी नहीं है. यानी हो सकता है किसी का लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन नहीं चला, पर ज़रूरी नहीं है कि आपके केस में भी यह सही साबित हो. आपने सुना तो होगा ही कि दूरियों से प्यार की गर्मजोशी कई गुना बढ़ जाती है.

तीसरी सलाह: कुछ बातें सीक्रेट रखना ही ठीक होता है

किसी भी रिश्ते में ईमानदारी से बड़ी बात कुछ और नहीं हो सकती. यदि कोई ऐसी बात हो, जो इतनी गंभीर हो कि आपके रिश्ते पर फ़र्क़ पड़ सकने की संभावना हो, आप दोनों को सबकुछ शेयर करना चाहिए. यदि ऐसी कोई बात हो, जिसे बताने से रिश्ते में पसरी बेवजह की ग़लतफ़हमी की चादर हट सके तो उसे ज़रूर बताएं. ईमानदार आपसी संवाद आपके रिश्ते को मज़बूत बनाता है.

चौथी सलाह: ख़ुद से पहल न करें

अगर आपको कोई पसंद हो, पर वह सामने से इंट्रेस्ट न दिखा रहा हो तो क्या करना चाहिए? ज़्यादातर लव गुरुज़ का कहना होता है कि लड़कियों को लड़के की पहल का इंतज़ार करना चाहिए. लेकिन बहुत लंबा इंतज़ार करना समझदारी नहीं है. हो सकता है कि वह शर्मीले स्वभाव का हो, दिल की बात बताने से झिझक रहा हो. तो आप अगर आपको लगता है कि टेक्स्ट मैसेज भेजना चाहिए या उसे कॉल करना चाहिए तो कर लें. बहुत लंबा इंतज़ार सही नहीं होता.  

पांचवीं सलाह: डेटिंग प्रोफ़ाइल पर थोड़ा झूठ चलता है

हो सकता है कि लव गुरु करें डेटिंग प्रोफ़ाइल पर ग़ैर-इरादतन या ‌किसी को नुक़सान न पहुंचने जैसा झूठ चलता है, हालांकि हम आपको प्रोफ़ाइल पर झूठ लिखने के लिए प्रोत्साहित नहीं करेंगे. करियर, लाइफ़स्टाइल, इंट्रेस्ट जैसी बातों को लेकर डेटिंग प्रोफ़ाइल पर झूठ लिखना सही नहीं होता. जब कोई आपकी प्रोफ़ाइल देखकर आपसे मेलजोल बढ़ाता है और बाद में उसे पता चलता है कि वहां लिखी कई बातें बस ऐसे ही थीं तो क्या यह सच में चलने जैसी बात है?

The Depth

TheDepth is India's own unbiased digital news website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: